19.5 C
New York
June 13, 2024
BBC LIVE
राज्य

राशनकार्ड नवीनीकरण की तारीख बढ़ी, CM के निर्देश पर खाद्य विभाग के संचालक जितेंद्र शुक्ला ने जारी किया आदेश

रायपुर।राशनकार्ड नवीनीकरण की तारीख बढ़ा दी गयी है। अब उपभोक्ता 15 मार्च तक बढ़ा दी गयी है। पहले इसकी तारीख 25 फरवरी तक थी, लेकिन अब लोगों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए आवेदन की तारीख बढ़ा दी गयी है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर खाद्य विभाग के संचालक जितेंद्र शुक्ला ने इसे लेकर आदेश जारी किया है।

छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य 25 जनवरी से जारी है। 24 फरवरी की स्थिति में 65 लाख 71 हजार 129 राशन कार्डधारियों ने नवीनीकरण के लिए आवेदन प्रस्तुत किया है। राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग द्वारा दी गई, ऑनलाइन सुविधा का लोग लाभ उठा रहे हैं और स्वयं अपने मोबाइल से खाद्य विभाग के एप के जरिये राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए आवेदन प्रस्तुत कर रहे हैं।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों का अन्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित एवं निशक्तजन एपीएल राशनकार्डों का नवीनीकरण किया जा रहा है। राशनकार्डधारियों के लिए खाद्य विभाग द्वारा एप तैयार किया गया है। एप के माध्यम से हितग्राही ऑनलाईन आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। ऐसे हितग्राही जिनके पास एंड्राएड मोबाईल की सुविधा नहीं है या नेटवर्क की समस्या है तो वे हितग्राही उचित मूल्य की दुकान में भी जाकर ऑनलाईन आवेदन कर सकते है।

गौरतलब है कि राशनकार्ड नवीनीकरण का कार्य 25 फरवरी 2024 तक किया जाना था, लेकिन अब उसकी तारीख में 15 मार्च तक की बढ़ोत्तरी कर दी गयी है। विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोेक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाईल एप्प तैयार किया गया है, इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। हितग्राही द्वारा खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है।

 

Related posts

छत्तीसगढ़ में किसानों के घर हो रही धन वर्षा : सीएम डॉ. मोहन यादव

bbc_live

लोकसभा चुनाव से पहले PM मोदी-शाह और जेपी नड्डा का छत्तीसगढ़ दौरा…

bbc_live

महादेव सट्टा ऐप को चालू रखने के लिए भाजपा ने कितना चंदा लिया : भूपेश बघेल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!