6.5 C
New York
April 25, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का इंतजार खत्म…मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हो सकता है ये बड़ा ऐलान

DA Hike: केंद्र सरकार मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती है. मालूम हो की सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है जबकि पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) दी जाती है. महंगाई भत्ते में साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बदलाव किया जाता है. इस बदलाव की सार्वजनिक घोषणा अमूमन मार्च के महीने में की जाती है.

डीए और डीआर की राशि में बदलाव ऑल इंडिया सीपीआई-आईडब्ल्यू (All-India CPI-IW)  डेटा के आधार पर होता है. आखिरी बार डीए में बदलाव अक्टूबर 2023 में किया गया था. उस दौरान डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 46 प्रतिशत किया गया था.

बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा DA
इस बार अगर डीए और डीआर में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी होती है तो यह 50 फीसदी हो जाएगा. औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) का 12 महीने का औसत 392.83 रहा. इसके मुताबिक, DA मूल वेतन का 50.26 प्रतिशत रहा.

यूपी में DA  में 10 फीसदी का इजाफा
इस महीने की शुरुआत में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने रोडवेज के नियमित कर्मचारियों के डीए में 10% बढ़ोत्तरी का ऐलान किया था, जिसके बाद अब यह बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा. सरकार के इस फैसले से लगभग 12000 कर्मचारियों को फायदा मिलेगा.

ममता सरकार ने भी बढ़ाया डीए
यूपी के अलावा पश्चिम बंगाल सरकार ने भी राज्य कर्मचारियों के लिए DA में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है. ममता सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है.

पंजाब में डीए में 4 फीसदी उछाल
पिछले साल दिसंबर महीने में पंजाब सरकार ने राज्य कर्मचारियों का डीए 4 प्रतिशत बढ़ा दिया था. जिसके बाद कर्मचारियों का डीए 34 प्रतिशत से बढ़कर 38 प्रतिशत हो गया है . सरकार के इस फैसले से राज्य के 3.25 लाख कर्मचारियों और 3.50 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

Related posts

आधुनिक भारत के राष्ट्रवादी नेतृत्वकर्ताओं ने राम नाम के पुनर्जागरण को असीम क्षितिज प्रदान किया है

bbc_live

पंचांग से जानें, सूर्योदय व सूर्यास्त के समय समेत आज के दिन का शुभ और अशुभ काल

bbc_live

ED के सामने पेश होने के लिए सीएम केजरीवाल ने मांगी नई तारीख, अब तक जारी हो चुके 8 समन

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!