9.6 C
New York
April 21, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

जानिए…बच्चों से लेकर बड़ों उम्र के मुताबिक कितनी देर तक एक्सरसाइज करनी चाहिए

बच्चों से लेकर बड़े सभी के लिए एक्सरसाइज करना फायदेमंद माना जाता है. इससे हमारा कई बीमारियों से बचाव भी होता है. लेकिन हर किसी के मन में ये सवाल तो आता ही है कि आखिर उम्र के मुताबिक कितनी देर तक एक्सरसाइज करनी चाहिए.बच्चों से लेकर बड़े सभी के लिए एक्सरसाइज करना फायदेमंद माना जाता है. इससे हमारा कई बीमारियों से बचाव भी होता है. लेकिन हर किसी के मन में ये सवाल तो आता ही है कि आखिर उम्र के मुताबिक कितनी देर तक एक्सरसाइज करनी चाहिए.

1 / 5जब हमने फिटनेस एक्सपर्ट मुकुल नागपाल से इस बारे में बात की तो उन्होंने हमें बताया कि डब्ल्यूएचओ के मुताबिक बच्चे और युवक जिनकी उम्र 5 से 17 साल हैं. उन्हें रोजाना कम से कम 60 मिनट की मॉडरेट या विगोरोस इंटेंस फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए. जब हमने फिटनेस एक्सपर्ट मुकुल नागपाल से इस बारे में बात की तो उन्होंने हमें बताया कि डब्ल्यूएचओ के मुताबिक बच्चे और युवक जिनकी उम्र 5 से 17 साल हैं. उन्हें रोजाना कम से कम 60 मिनट की मॉडरेट या विगोरोस इंटेंस फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए.

2 / 5इसके बाद 18 से 64 की उम्र के लोग हफ्ते में कम से कम 150 मिनट मॉडरेट इंटेंसिटी, एरोबिक फिजिकल एक्टिविटी या हफ्ते में 75 मिनट विगोरोस इंटेंस एक्टिविटी या फिर दोनों का कॉम्बिनेशन कर सकते हैं. मसल्स स्ट्रेंथ एक्टिविटी हफ्ते में दो दिन करनी चाहिए.इसके बाद 18 से 64 की उम्र के लोग हफ्ते में कम से कम 150 मिनट मॉडरेट इंटेंसिटी, एरोबिक फिजिकल एक्टिविटी या हफ्ते में 75 मिनट विगोरोस इंटेंस एक्टिविटी या फिर दोनों का कॉम्बिनेशन कर सकते हैं. मसल्स स्ट्रेंथ एक्टिविटी हफ्ते में दो दिन करनी चाहिए.

3 / 5जिन लोगों की उम्र 65 या उससे ज्यादा है. उनके लिए भी एक्सरसाइज का रूटीन फॉलो करना जरूरी है. बैलेंस और फॉल प्रिवेंशन एक्सरसाइज पर ध्यान देना चाहिए. ताकि उनकी मोबिलिटी बड़े. जिन लोगों की उम्र 65 या उससे ज्यादा है. उनके लिए भी एक्सरसाइज का रूटीन फॉलो करना जरूरी है. बैलेंस और फॉल प्रिवेंशन एक्सरसाइज पर ध्यान देना चाहिए. ताकि उनकी मोबिलिटी बड़े

.4 / 5एक्सपर्ट का कहना है कि हर एक व्यक्ति को अपनी मेडिकल कंडीशन और फिटनेस के मुताबिक डॉक्टर की सलाह लेकर एक्सरसाइज टाइप और समय निर्धारित करना चाहिए. साथ ही फिटनेस एक्सपर्ट की सलाह के मुताबिक और उनकी निगरानी में एक्सरसाइज करनी चाहिए.एक्सपर्ट का कहना है कि हर एक व्यक्ति को अपनी मेडिकल कंडीशन और फिटनेस के मुताबिक डॉक्टर की सलाह लेकर एक्सरसाइज टाइप और समय निर्धारित करना चाहिए.

Related posts

Aaj Ka Panchang : आज का पंचांग से जानें 3 मार्च 2024 के शुभ और अशुभ काल का क्या रहेगा समय?

bbc_live

Tech News: WhatsApp ला रहा तगड़ा प्राइवेसी फीचर, अब आपकी प्रोफाइल का कोई नहीं ले पाएगा स्क्रीनशॉट

bbc_live

इन शेयरों में हो सकती है अच्छी कमाई…अगले हफ्ते कैसी रहेगी मार्केट की चाल…जाने कैसे

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!