16.1 C
New York
April 25, 2024
BBC LIVE
राज्य

बड़ी खबर : लोकसभा चुनाव के लिए छत्तीसगढ़ से 11 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी…देखें पूरी सूची

रायपुर : लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पहली सूची जारी कर छत्तीसगढ़ की सभी सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। बीजेपी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने बताया कि 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के 195 उम्मीदवारों के नाम तय हुए हैं। पीएम मोदी तीसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे।

छत्‍तीसगढ़

सरगुजा- चिंतामणी महराज

रायगढ़-राधेश्‍याम राठिया

जांजगीर-चांप- कमलेश जांगड़े

कोरबा- सरोज पांडेय

बिलासपुर- तोखन साहू

राजनांदगांव- संतोष पांडेय

दुर्ग- विजय बघेल

रायपुर- बृजमोहन अग्रवाल

महासमुंंद- रुप कुमारी चौधरी

बस्‍तर- महेश कश्‍यप

कांकेर- भोजराज नाग को टिकट दिया गया है।

तावड़े ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्‍व में बीते 10 वर्षों में जनहीत के कई निर्णय लिए गए हैं। बीजेपी इस बार 370 और एनडीए 400 पार के संकल्‍प के साथ हम देशवासियों के सामने जाएगी। प्रदेश चुनाव समिति के द्वारा विचार करते हुए हर लोकसभा क्षेत्र के लिए नाम केंद्र की ओर आए। राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष के साथ प्रदेश की चुनाव समिति ने और चर्चा की और अंतिम 29 फरवरी को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। उसमें 16 राज्‍य और 2 केंद्र शासित प्रदेश में से 195 सीटों के लिए नाम फाइनल किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर एक बार वाराणसी सीट से प्रत्‍याशी बनाए गए हैं। 34 केंद्रीय मंत्री और राज्‍य मंत्री शामिल है। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला का नाम भी सूची में शामिल है। 28 महिलाएं, 2 पूर्व सीएम, 50 से कम वाले 47 युवा उम्‍मीदवार हैं। अनुसूचित जाति 27, अनुसूचित जनजाति के 18, ओबीसी 57 वर्ग के लोगों को टिकट दिया गया है।

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी प्रत्याशियों की दूसरी सूची 6 मार्च को आ सकती है। 6 मार्च को भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने वाली है। संभावना है कि बैठक के बाद बीजेपी आम चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी करेगी

Related posts

CG Accident: तेज रफ्तार माजदा अनियंत्रित होकर 20 फ़ीट खाई में गिरी, मची अफरा-तफरी

bbc_live

बिलासपुर : दोस्त की पत्नी को देख बिगड़ी युवक की नियत, फिर…

bbc_live

क्या सिलगेर मामले का निकलेगा समाधान ? डिप्टी सीएम विजय शर्मा करेंगे बात

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!