23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

डॉक्टर से लेकर मां-बाप सभी हैरान…4 इंच पूछ के साथ हुआ बच्चे का जन्म

नई दिल्ली। चीन से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक बच्चा पैदा हुआ है जिसे 4 इंच की पूंछ है। बच्चे के पैदा (baby born with tail) होने के बाद जब डॉक्टर्स ने उसे देखा तो एक बार उन्हें भी अपनी आंखों पर यकीन नहीं हुआ। मां-बाप ने जब उसे देखा तो वे सोचने लगे की ये इंसान है भी या नहीं। इसके तुरंत बाद इस बच्चे की फोटो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो गई।

डॉक्टर ने बताया क्या है पूछ उगने का कारण

मेट्रो की रिपोर्ट के मुताबिक ये केस (baby born with tail) चीन के हांग्जो चिल्ड्रेन हॉस्पिटल से आया है। यहां एक बच्चे ने पूंछ के साथ जन्म लिया है। डॉक्टर्स ने पूंछ की लंबाई करीब 4 इंच बताई है। इस पूंछ वाले बच्चे के मां-पिता के परेशान होने पर हॉस्पिटल के न्यूरोसर्जन और बालरोग विशेषज्ञ डॉ. ली ने उन्हें इसके कारण के बारे में बताया। दरअसल, बच्चा जन्म के वक्त से ही दुर्लभ स्पाइनल कॉर्ड सिंड्रोम से पीड़ित था जिसके चलते उसकी पूछ पूरी तरह खत्म नहीं हुई।

रीढ़ की हड्डी के अधूरे विकास से बढ़ी पूंछ

ली ने कहा कि बच्चे की ये पूंछ (Tail) इसके अधूरे विकास का परिणाम है। पहले उन्हें लगा था कि बच्चे की रीढ़ की हड्डी इस हिस्से पर बंधी हुई है जो पूंछ जैसी लग रही है। लेकिन जब बच्चे की रीढ़ की हड्डी की MRI स्कैन किया गया तो उनका ये शक सही निकला। डॉक्टर ने कहा कि इंसान में इस बंधी हुई रीढ़ की हड्डी तब बढ़ जाती है जब रीढ़ की हड्डी रीढ़ के चारों ओर के ऊतकों (Tissue) से जुड़ी होती है। आमतौर पर ये रीढ़ के आधार पर जुड़ी होती है। लेकिन जब रीढ़ की हड्डी रीढ़ की नली में आसानी से घूम नहीं पाती तो इस तरह की समस्या हो जाती है।

भारत में भी केस आ चुका हैं सामने

बता दें कि, ओडिशा के भुवनेश्वर से भी ऐसा ही मामला दो साल पहले सामने आया था। हालांकि, डॉक्टरों ने उसका ऑपरेशन कर पूछ को हटा दिया था। जानकारी के अनुसार दुनिया में अब तक ऐसे केवल 27 मामले सामने आए है। बच्चे का ऑपरेशन करने वाले ओडिशा के डॉक्टर महापात्र ने कहा था कि गर्भ में अधिकांश बच्चों की एक पूछ उगती है। जोकि 8 सप्ताह तक गायब हो जाती है। हालांकि, कभी कभी भ्रूण की पूछ गायब नहीं होती और बच्चा इसके साथ पैदा हो जाता है।

Related posts

Aaj Ka Rashifal : कुंभ, मीन, मकर, तुला, कन्या, वृश्चिक राशि आज भाग्यशाली, धनु के लिए चिंता की बात,मेष हरी वस्तु दान करें

bbc_live

मांगलिक स्वर लहरियों के बीच खुले बदरीनाथ धाम के कपाट,साक्षी बनें हजारों श्रद्धालु

bbc_live

गोलीबारी मामले में सलमान खान के बयान दर्ज, मुंबई पुलिस ने दी जानकारी

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!