23.3 C
New York
September 19, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsमध्यप्रदेश

CM मोहन यादव की बड़ी घोषणा, MP के पांच शहरों में जल्द खुलेंगे नए आयुर्वेदिक कॉलेज

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने नर्मदापुरम, बालाघाट, सागर, शुजालपुर और डिंडोरी में नए आयुर्वेदिक कॉलेज खोलने की घोषणा की है। साथ ही, उज्जैन में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान खोलने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है।

बता दें कि, आयुर्वेदिक कॉलेजों की स्थापना में निजी क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए एक रणनीतिक योजना विकसित की जानी चाहिए। जिन क्षेत्रों में आदिवासी आबादी अधिक है, वहां कॉलेज खोलने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। मंत्रालय में आयुष विभाग द्वारा इसकी समीक्षा की जा रही है।

533 सीएएमओ पदों पर होगी नियुक्ति

मुख्यमंत्री ने बताया कि, खजुराहो में योग संस्थान की स्थापना के लिए केंद्र सरकार से लगातार संपर्क जारी है। बैठक में आयुष मंत्री इंदर सिंह परमार भी मौजूद थे। अधिकारियों ने बताया कि पीएससी के माध्यम से चयनित 543 आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा आयुष्मान आरोग्य मंदिर में 533 संविदा सीएएमओ की नियुक्ति की गई है।

खुशीलाल कॉलेज के निर्माण कार्य के लिए 199.86 लाख का बजट

पं खुशीलाल शर्मा शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय भोपाल के सुदृढ़ीकरण हेतु ₹199.86 लाख की लागत के निर्माण कार्यों को मंजूरी दी गई है। इसके अतिरिक्त, यूनानी महाविद्यालय, भोपाल में 180 बिस्तरों वाला बालिका छात्रावास संचालित किया जा रहा है। वहीं पिछले साल कुल 37 लाख मरीजों ने ओपीडी/आईपीडी में इलाज करवाया और 2,500 सर्जरी की गई। इसके अलावा योग वेलनेस सेंटर में 9,600 सत्र आयोजित किए गए।

Related posts

Aaj Ka Panchang: आज 4 सितंबर का शुभ मुहूर्त, राहुकाल और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जानें

bbc_live

Aaj Ka Rashifal: मकर को रहना होगा सावधान तो कुंभ वाले बन सकते हैं धनवान, राशिफल से जानें कैसा रहेगा गुरुवार

bbc_live

पोलैंड की धरती से पीएम का शांति संदेश, कहा- यह युग युद्ध का नहीं

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!