23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsमध्यप्रदेश

CM मोहन यादव की बड़ी घोषणा, MP के पांच शहरों में जल्द खुलेंगे नए आयुर्वेदिक कॉलेज

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने नर्मदापुरम, बालाघाट, सागर, शुजालपुर और डिंडोरी में नए आयुर्वेदिक कॉलेज खोलने की घोषणा की है। साथ ही, उज्जैन में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान खोलने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है।

बता दें कि, आयुर्वेदिक कॉलेजों की स्थापना में निजी क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए एक रणनीतिक योजना विकसित की जानी चाहिए। जिन क्षेत्रों में आदिवासी आबादी अधिक है, वहां कॉलेज खोलने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। मंत्रालय में आयुष विभाग द्वारा इसकी समीक्षा की जा रही है।

533 सीएएमओ पदों पर होगी नियुक्ति

मुख्यमंत्री ने बताया कि, खजुराहो में योग संस्थान की स्थापना के लिए केंद्र सरकार से लगातार संपर्क जारी है। बैठक में आयुष मंत्री इंदर सिंह परमार भी मौजूद थे। अधिकारियों ने बताया कि पीएससी के माध्यम से चयनित 543 आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा आयुष्मान आरोग्य मंदिर में 533 संविदा सीएएमओ की नियुक्ति की गई है।

खुशीलाल कॉलेज के निर्माण कार्य के लिए 199.86 लाख का बजट

पं खुशीलाल शर्मा शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय भोपाल के सुदृढ़ीकरण हेतु ₹199.86 लाख की लागत के निर्माण कार्यों को मंजूरी दी गई है। इसके अतिरिक्त, यूनानी महाविद्यालय, भोपाल में 180 बिस्तरों वाला बालिका छात्रावास संचालित किया जा रहा है। वहीं पिछले साल कुल 37 लाख मरीजों ने ओपीडी/आईपीडी में इलाज करवाया और 2,500 सर्जरी की गई। इसके अलावा योग वेलनेस सेंटर में 9,600 सत्र आयोजित किए गए।

Related posts

BJP प्रदेश प्रवक्ता केदारनाथ गुप्ता ने केन्द्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया से की मुलाक़ात

bbc_live

जहर खाने से चार की दर्दनाक मौत…कांग्रेस कार्यकर्ता ने परिवार समेत की सामूहिक खुदकुशी

bbc_live

सप्ताह के 7 दिन के लिए जानें शिव पुराण के खास उपाय, पाएंगे धन दौलत और समृद्धि

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!