BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

Petrol Diesel Price: पेट्रोल की कीमत में राहत, डीजल का दाम सुन चकरा जाएंगे आप!

Petrol Diesel Price: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने आज यानी 23 अक्टूबर को भी देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत को जारी कर दिया है. इसके मुताबिक आज उत्तर प्रदेश में पेट्रोल औसत कीमत 95.07 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. डीजल औसत कीमत 88.20 रुपये प्रति लीटर है. दिल्ली में पेट्रोल औसत कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं डीजल औसत कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर है.

बिहार में पेट्रोल औसत कीमत 106.25 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. यहां कल भी यही रेट था. इसके अलावा डीजल औसत कीमत 93.03 रुपये प्रति लीटर है. झारखंड में पेट्रोल औसत कीमत 98.63 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं डीजल की औसत कीमत 93.37 रूपये प्रति लीटर है.

देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी

महाराष्ट्र में पेट्रोल औसत कीमत 104.88 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. महाराष्ट्र में कल, 22-10-2024 को भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. महाराष्ट्र में डीजल औसत कीमत 91.39 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. महाराष्ट्र में कल, 22-10-2024 को भी डीजल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक महाराष्ट्र में डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

कैसे तय होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत?

बता दें कि देश भर में Dynamic Fuel System के आधार पर पेट्रोल की कीमत तय की जाती है. इस सिस्टम में कीमतों को तय करने से पहले कई चीजों का ध्यान रखा जाता है. जिसमें रुपये के मुकाबले अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकट, ईंधन की बढ़ती मांग जैसे कारण शामिल हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से ईंधन की लागत पर उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और वैट जोड़ने के बाद पेट्रोल की खुदरा दर तय की जाती है. यह योजना जून 2017 से देशभर में लागू है. यही वजह है कि सभी राज्यों में रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल की कीमत अपडेट की जाती है.

Related posts

पीएम मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया,कहा- ‘योग ने युवाओं के लिए नए अवसर पैदा किए हैं’

bbc_live

UP में योगी का बड़ा फैसला : बोले- महाकुंभ में अत्यधिक चरित्रवान पुलिसकर्मीयों की नहीं लगेगी ड्यूटी, सिर्फ इनकी होगी तैनाती …

bbc_live

Aaj Ka Rashifal: सिंह-धनु को मिलेगी चुनौती तो मेष पर भाग्य रहेगा मेहरबान, राशिफल से जानें कैसा रहेगा शुक्रवार

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!