9.5 C
New York
October 18, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

कौन है झारखंड के नए सीएम चंपई सोरेन, जानिए उनके बारे में सबकुछ

रांची। झारखंड में सियासत अपने उफान पर है। हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। अब चंपई सोरेन ( Champai Soren) झारखंड के नए मुख्यमंत्री होंगे। इन्हे झारखंड टाइगर के नाम से भी जाना जाता है। अब अचानक चंपई सोरेन का नाम सीएम पद के लिए सामने आने पर यह सवाल बार-बार उठा रहा है, कि आखिर झारखंड के नए सीएम बनने वाली चंपई सोरेन कौन है?

अगर आपके मन में भी यह सवाल है, तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर चंपई सोरेन कौन है?

चंपई सोरेन वर्तमान में हेमंत सरकार में कैबिनेट मंत्री है। उन्हें सोरेन परिवार का नजदीकी भी माना जाता है। चंपई की छवि एक ईमानदार नेता के रूप में है। उनका जन्म 11 नंवबर 1956 को जिलिंगगौड़ा में हुआ था। उनके पिता का नाम स्वर्गीय सिमाल सोरेन, माता का नाम स्वर्गीय मादी सोरेन था।

झारखंड से रहा गहरा नाता

चंपई सोरेन बिहार से झारखंड के अलग राज्य बनाने की मांग को लेकर आंदोलन भी किया है। उन्होंने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत 1991 में निर्दलीय विधायक के रूप में की थी, बाद में उन्होंने JMM का दामन थाम लिया। वह बीजेपी और JMM में संगठन मंत्री भी रह चुके हैं।

कितने पढ़े लिखे हैं झारखंड के नए सीएम

झारखंड के होने वाले नए सीएम चंपई सोरेन ने सरकारी स्कूल से दसवीं तक की पढ़ाई की है।  उनका विवाह कम उम्र में मनको से हुआ था। उनके चार बेटे और तीन बेटियां हैं।

Related posts

आज से लागू हुए तीन आपराधिक कानून : दिल्ली में पहली एफआईआर, भारतीय न्याय संहिता के तहत पहला मामला हुआ दर्ज

bbc_live

Aaj Ka Rashifal: वृषभ पर किस्मत होगी मेहरबान तो कर्क को रहना होगा सावधान, राशिफल से जानें कैसा रहेगा आपका मंगलवार

bbc_live

Jaya Prada: जल्द गिरफ्तार हो सकती हैं एक्ट्रेस जया प्रदा, कोर्ट ने 7वीं बार जारी किया वारंट

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!