11.5 C
New York
April 25, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

कौन है झारखंड के नए सीएम चंपई सोरेन, जानिए उनके बारे में सबकुछ

रांची। झारखंड में सियासत अपने उफान पर है। हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। अब चंपई सोरेन ( Champai Soren) झारखंड के नए मुख्यमंत्री होंगे। इन्हे झारखंड टाइगर के नाम से भी जाना जाता है। अब अचानक चंपई सोरेन का नाम सीएम पद के लिए सामने आने पर यह सवाल बार-बार उठा रहा है, कि आखिर झारखंड के नए सीएम बनने वाली चंपई सोरेन कौन है?

अगर आपके मन में भी यह सवाल है, तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर चंपई सोरेन कौन है?

चंपई सोरेन वर्तमान में हेमंत सरकार में कैबिनेट मंत्री है। उन्हें सोरेन परिवार का नजदीकी भी माना जाता है। चंपई की छवि एक ईमानदार नेता के रूप में है। उनका जन्म 11 नंवबर 1956 को जिलिंगगौड़ा में हुआ था। उनके पिता का नाम स्वर्गीय सिमाल सोरेन, माता का नाम स्वर्गीय मादी सोरेन था।

झारखंड से रहा गहरा नाता

चंपई सोरेन बिहार से झारखंड के अलग राज्य बनाने की मांग को लेकर आंदोलन भी किया है। उन्होंने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत 1991 में निर्दलीय विधायक के रूप में की थी, बाद में उन्होंने JMM का दामन थाम लिया। वह बीजेपी और JMM में संगठन मंत्री भी रह चुके हैं।

कितने पढ़े लिखे हैं झारखंड के नए सीएम

झारखंड के होने वाले नए सीएम चंपई सोरेन ने सरकारी स्कूल से दसवीं तक की पढ़ाई की है।  उनका विवाह कम उम्र में मनको से हुआ था। उनके चार बेटे और तीन बेटियां हैं।

Related posts

होली से पहले सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को सरकार का बड़ा तोहफा, मंहगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा

bbc_live

कथावाचक प्रदीप मिश्रा घायल, गुलाल के बजाय सर पर फेंक दिया नारियल

bbc_live

BREAKING NEWS : नायब सैनी होंगे हरियाणा के नए मुख्यमंत्री

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!