16.3 C
New York
September 8, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

चिकन लवर्स हो जाएं सावधान : बर्ड फ्लू को लेकर एक्सपर्ट्स ने जताई चिंता, कहा-‘कोरोना से 100 गुना खतरनाक’

नई दिल्ली। मेडिकल एक्सपर्ट्स ने बर्ड फ्लू महामारी  को लेकर चिंता जताई है और चेतावनी दी है कि यह ‘कोविड से 100 गुना ज्यादा खराब’ हो सकती है। इतना ही नहीं यह एक्सपर्ट्स ने कहा कि महामारी संभावित रूप से संक्रमित लोगों में से आधे लोगों की मौत का कारण बन सकती है। यूके स्थित अखबार डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने आशंका जाहिर की है कि यह वायरस एक गंभीर सीमा के करीब पहुंच सकता है जो एक वैश्विक महामारी को जन्म दे सकता है। बता दें कि, हाल ही में रिसर्चर ने बर्ड फ्लू के H5N1 से जुड़ी चिंताओं पर चर्चा करते हुए चिंता जताई थी।

रिसर्च को लेकर प्रेस ब्रीफिंग के दौरान, पिट्सबर्ग में एक प्रमुख बर्ड फ्लू रिसर्चर डॉ. सुरेश कुचिपुड़ी ने चेतावनी दी कि H5N1 में महामारी पैदा करने की क्षमता है, क्योंकि यह मनुष्यों सहित कई स्तनधारियों को संक्रमित करने की क्षमता रखता है।”

कोविड-19 से ज्यादा घातक साबित होगा? उन्होंने कहा, ‘हम एक ऐसे वायरस के बारे में बात कर रहे हैं जो दुनिया में पहले से मौजूद है और कई स्तनधारियों को संक्रमित कर रहा है और लगातार इवोल्व हो रहा है। यह वास्तव में सही समय है कि हम तैयार हों जाएं।”

कनाडा स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी बायोनियाग्रा के फाउंडर जॉन फुल्टन ने इन चिंताओं को दोहराया। उन्होंने H5N1 महामारी की गंभीरता पर जोर दिया और यह भी कहा कि यह कोविड -19 से कहीं अधिक घातक हो सकता है। फुल्टन ने कहा, “ऐसा प्रतीत होता है कि यह कोविड से 100 गुना अधिक ख़राब है, या यह तब हो सकता है जब यह म्यूटेट हो और अपनी उच्च मृत्यु दर को बनाए रखे।”

Related posts

पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में अपनी मां को किया याद

bbc_live

Panchang : आज सोमवार को इन शुभ मुहूर्त में करें भगवान शिव की पूजा, देखें सभी शुभ-अशुभ मुहूर्त

bbc_live

भीषण गर्मी में भी रामलला के दर्शन के लिए आने वालों के लिए अच्छी खबर, गर्मी से बचने की गई कई व्यवस्थाएं

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!