26.5 C
New York
July 27, 2024
BBC LIVE
मनोरंजन

Weight Loss: खाली पेट घी खाने के गजब के फायदे, ये एक चीज सबसे तेजी से घटाती है वजन

अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं, तो ये खबर आपकी इस टेंशन को चुटकियों में खत्म कर सकती है। क्यों कि हाल ही में एक रिसर्च में सामने आया है कि दुनिया की यही एक चीज ऐसी है जो सबसे तेजी से वजन कम कर सकती है। वो चीज कुछ और नहीं बल्कि सभी के घर में उपलब्ध घी है। घी  भारतीय संस्कृति का एक अहम हिस्सा रहा है। पुराने जमाने में ज्यादातर खाना घी में ही बनाया जाता था, लेकिन अब घी को लेेकर कई सारे मिथ भी हैं।

कई लोगों के मन में यह  सवाल उठता है कि क्या हर दिन एक चम्मच घी क्या खाया जा सकता है? कहीं मोटापा का शिकार तो नहीं हो जाएंगे। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक हर दिन एक चम्मच घी खाया जा सकता है। इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई भी दिक्कत तो नहीं होगी बल्कि आपके शरीर को कई सारे फायदे जरूर मिलेंगे। आयुर्वेद के मुताबिक घी, मक्खन खाने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है साथ ही यह पेट के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

जाने घी खाने के फायदे

वेट लॉस

घी का सेवन वजन काबू करने में भी मददगार हो सकता है। घी बैली फैट को कम करने में मदद करता है क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता एजिंग से बचाते हैं. पुराने समय में इसका इस्तेमाल खूबसूरती बनाए रखने के लिए किया जाता था। इससे चेहरे पर लगाने से स्किन मुलायम रहती है और चमक आती है।

इम्युनिटी बढ़ाए

घी ब्यूटिरिक एसिड से भरपूर होता है जो शरीर को बीमारियों से लड़ने वाली टी-कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करता है। इसलिए इसका सेवन आपके शरीर की बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है।

पाचन के लिए फायदेमंद

घी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह पेट और पाचन को मजबूत बनाता है. रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच घी का सेवन पाचन तंत्र को बढ़ावा दे सकता है. घी के सेवन का पेट के स्वस्थ रहने से गहरा संबंध है. पुराने समय में हमारे पूर्वज हर भोजन से पहले एक चम्मच घी खाते थे. इससे पेट ठीक रहता था और अल्सर व कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता था.

स्किन के लिए फायदेमंद

घी का इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए वरदान साबित हो सकता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन्स स्किन को टाइट रखते हैं और आपको एजिंग से बचाते हैं। पुराने समय में इसका इस्तेमाल खूबसूरती बनाए रखने के लिए किया जाता था। इससे चेहरे पर लगाने से स्किन मुलायम रहती है और चमक आती है।

बालों को रखता है हेल्दी

इसमें विटामिन ई होता है जो बालों और सिर की त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं इसलिए ये सिर की खोपड़ी पर होने वाली ड्राईनेस और खुजली जैसी दिक्कतों को भी कम करता है।

हड्डियों को मजबूत बनाएं

घी हड्डियों को भी ताकत देता है क्योंकि घी में विटामिन K प्रचुर मात्रा में होता है जो कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। यह दांतों की सड़न को रोकने में भी मदद करता है और एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकता है।

Related posts

दुनिया की टॉप 10 ड्रिंक्स में भारत ने मारी बाजी, टॉप-3 में दो भारतीय ड्रिंक का कब्जा

bbc_live

72 घंटे में नीलाम हुआ Deepika Padukone का मैटरनिटी येलो गाउन, कीमत जान हो जाएंगे हैरान

bbc_live

शादी के 10 दिन बाद ही जहीर पर भड़कीं सोनाक्षी? हनीमून पर गए जहीर पोस्ट में लिखा- ‘चिल्लाना चाहती थी लेकिन मैंने..

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!