26.5 C
New York
July 27, 2024
BBC LIVE
राज्य

माशिमं द्वारा 10वीं-12वीं पुनर्मूल्यांकन की आवेदन प्रक्रिया चालू, जानिए किस तारीख तक कर सकते आवेदन, देखें पूरी डिटेल

 रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए पुनर्मूल्यांकन की आवेदन प्रक्रिया चालू कर दी है। जो भी छात्र छात्राएं अपने बोर्ड परीक्षा के नतीजों से संतुष्ट नहीं हैं, जिनका परीक्षाफल कम आया है ऐसे विद्यार्थी पुनर्मूल्यांकन, पुनर्गणना और अपने उत्तरपुस्तिका की कॉपी प्राप्त करने के लिए माशिमं में निर्धारित शुल्क जमा कर आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन जमा कर सकते हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव पुष्पा साहू ने बताया कि पुर्नगणना, पुनर्मूल्यांकन के लिए 15 दिन का समय दिया गया है। स्टूडेंट्स 24 मई तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए राशि निर्धारित की गई है।

पुनर्गणना के लिए 100 रुपये, पुनर्मूल्यांकन के 500 रुपये, और उत्तर पुस्तिका की कॉपी लेने के लिए 5 रुपये निर्धारित की गई है। इन तीनों का मूल्य निर्धारण प्रति विषय के हिसाब से तय किया गया है।

नक्सल प्रभावित क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए 50% का निर्धारित राशि में छूट दिया गया है, जिसमें बीजापुर, जगदलपुर, दंतेवाड़ा, कांकेर, कोण्डागांव, नारायणपुर, सुकमा, बलरामपुर, राजनांदगांव, खैरागढ़, मानपुर, मोहल्ला, क्षेत्र चिह्नित हैं।

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में पूरक आए या फेल हुए विद्यार्थियों का यदि किसी विषय में 10% या उससे अधिक अंक की वृद्धि नहीं होती है, या परीक्षाफल में कोई परिवर्तन नहीं होता है, तो ऐसे विद्यार्थियों को नवीनतम मार्कशीट नहीं दिया जाएगा और ना ही अंक विधिमान्य किया जाएगा।

Related posts

मैनपुर ब्लॉक में करोड़ों की लागत से गौठान का निर्माण, प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद सब पड़ा है वीरान, धीेरे- धीरे सभी चीजें हो रही गायब

bbc_live

Big News : SP ने आरक्षक को किया निलंबित

bbc_live

Madhya Pradesh Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: ढह सकता है कमलनाथ का किला, मध्यप्रदेश में बीजेपी करेगी क्लीन स्वीप!

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!