10.4 C
New York
October 18, 2024
BBC LIVE
राज्य

मिली मंजूरी : प्रदेश में खुलेंगे 14 नए बीएड कॉलेज

 रायपुर। प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश में 14 नए बीएड महाविद्यालय खोले जाएंगे। आपको बता दें इन नए बीएड महाविद्यालयों में 4 वर्षीय पाठ्यक्रमों का ही संचालन होगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम को बंद किया जाना है। इसके स्थान पर चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड पाठ्यक्रम शुरू होगा। इसके अंतर्गत बीए-बीएड, बीएससी-बीएड तथा बीकॉम-बीएड का संचालन किया जाना है। छात्र इसमें 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सीधे प्रवेश ले सकेंगे। चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम प्रारंभ करने के लिए नए कॉलेज खोलने आवेदन उन्हीं महाविद्यालयों द्वारा किया गया है, जहां पहले से ही दो वर्षीय बीएड कोर्स संचालित हैं।

इन कॉलेजो में बारहवीं के बाद छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। बीएससी-बीएड में विज्ञान और गणित संकाय के छात्र दाखिला ले सकेंगे। इसी तरह से बीकॉम-बीएड में कॉमर्स संकाय के छात्र दाखिला लेंगे। बीए- बीएड में कला संकाय के साथ ही अन्य संकाय के छात्रों को भी प्रवेश दिया जाएगा। अनुमति के लिए आवेदन करने वाले निजी महाविद्यालयों के अतिरिक्त पं. रविशंकर शुक्ल विवि में भी मौजूदा शैक्षणिक सत्र से चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड पाठ्यक्रम की शुरुआत की जा रही है।

प्रदेश में बीएड के 135 महाविद्यालय हैं। इनमें मात्र चार ही शासकीय हैं, जो रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर और कांकेर में स्थित है। वर्तमान में बीएड की प्रदेश में 14 हजार 600 सीटें हैं। यहां दो वर्षीय बीएड के साथ डीएलएड का संचालन हो रहा है।

Related posts

छिंदवाड़ा में नकुलनाथ हारे, इतने वोटों से जीतें भाजपा के विवेक बंटी साहू

bbc_live

श्रद्धालुओं से भरी पिकअप पलटी, पिकअप में सवार थे 40 श्रद्धालु, हादसे में कई लोग घायल

bbc_live

भीषण गर्मी का असर : छत्तीसगढ़ के स्कूलों में बच्चों के समर कैम्प को स्थगित करने का आदेश जारी

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!