30.2 C
New York
July 7, 2024
BBC LIVE
राज्य

मदरसे के बच्चों को मिले नए जूते,मोजे,चप्पल और पाठन सामग्री। लुतरा शरीफ़ इंतेजामिया कमेटी ने बच्चों को दी सुविधा

छात्रों के सर्वांगीण विकास को लेकर कमेटी गंभीर

सीपत। सूफी-संत हुजूर बाबा सैय्यद इंसान अली शाह रहमतुल्लाह अलैहे लुतरा शरीफ़ के महाना उर्स के मौके पर रविवार को दारुल उलूम फैजाने इंसान अली शाह मदरसा के बच्चों को इंतेजामिया कमेटी की तरफ से विभिन्न खेलों के लिए जूते यानी स्पोर्ट्स शूज़,मोजे तथा चप्पलें दी गई। इन्हे पाकर यहां पढ़ने वाले छात्र बेहद खुश हुए। मदरसा के प्रिंसिपल रिज़वान सलामी ने इंतेजामिया कमेटी के इस कार्य की तारीफ करते हुए कहा कि वर्तमान लुतरा शरीफ़ इंतेजामिया कमेटी जैसा निज़ाम चला रही है,और उनकी मदरसे के बच्चों के प्रति जैसी सोच है वो वाकई में काबिल ए तारीफ है। पहले बच्चों के लिए खेल सामाग्री दिए गए फिर उर्दू,अरबी के अलावा दुनियावी तालीम के लिए काम किया गया। इसके पहले विज्ञान के चमत्कार तथा विज्ञान को समझने के लिए विज्ञान केंद्र रायपुर का बच्चों को भ्रमण कराया गया, वहीं अब हिंदी, अंग्रेजी अक्षर ज्ञान की प्रतियों के साथ खेलने कूदने के लिए नए जूते मोजे लाए गए। बच्चों के भविष्य तथा पढ़ाई के लिए जो काम इंतेजामिया कमेटी कर रही है वो बच्चों को आगे बढ़ाने में मददगार साबित होगी।

लुतरा शरीफ़ इंतेजामिया कमेटी के सदर इरशाद अली ने कहा हमारा मकसद बच्चों को बेहतर इंतज़ाम कर के देना है ताकि उनका भविष्य उज्ज्वल हो और वो एक कामयाब इंसान बन सके। हम उनकी बेहतरी के लिए जो बन सके हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं। आने वाले दिनों में हम मदरसे को हाई टेक बनाने की दिशा में भी काम करने जा रहे हैं। बच्चों के लिए कंप्यूटर्स की व्यवस्था भी जल्द हम करने वाले हैं। दारुल उलूम फैजान ए इंसान अली अपने आप में एक ऐसा मदरसा है जहां बेहतर शिक्षा के साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए भी काम गंभीरता से किया जा रहा है।

इंतेजामिया कमेटी के नायब सदर तथा मदरसा इंचार्ज मोहम्मद सिराज कहते हैं हमारा मकसद बच्चों को काबिल बनाना है। हमारी सोच है की बच्चे दीनी तालीम के साथ दुनियावी तालीम भी हासिल करें,वो खेल कूद में भी आगे रहें तथा हुनरमंद भी हों ताकि इनका भविष्य उज्ज्वल हो सके। हमारी नियत साफ है और हमारी सभी अभिभावकों से अपील भी है की 1 रोटी कम खाओ लेकिन अपने बच्चों को ज़रूर पढ़ाओ। इन बच्चों के पालकों ने हम पर भरोसा कर के यहां तालीम लेने भेजा है तो हम उनके भरोसे से बढ़ कर काम करना चाहते हैं।

बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए जिस तरह लुतरा शरीफ़ इंतेजामिया कमेटी काम कर रही है, उससे बाकी मदरसों को भी सीख लेने की आवश्यकता है। मदरसे के बच्चे जहां नए जूते, मोजे और चप्पल पाकर खुश हैं वहीं इंतेजामिया कमेटी के कामों की सभी जगह तारीफ भी हो रही हैं। कमेटी की तरफ से डॉ. कारी सैय्यद शब्बीर अहमद, मौलाना अब्दुल गनी, कमेटी के सचिव रियाज़ अशरफी, सह सचिव गुलाम रसूल, खजांची रोशन खान, लंगर इंचार्ज मोहम्मद कुद्दुस,कमेटी के सदस्य हाजी जुबेर महमूद, फिरोज़ खान,हाजी करीम बेग, मेहबूब खान,अब्दुल रहीम सहित खादिम ए अस्ताना उस्मान खान,हाजी साबिर खान, इदरीश खान ने बच्चों को तोहफे बाटे।

Related posts

शव यात्रा की गाड़ी को ट्रक ने मारी टक्कर, पत्नी का शव लेकर जा रहे पति समेत तीन की मौत; छह घायल

bbc_live

नारायणपुर में नक्सलियों का उत्पात जारी: 2 मोबाइल टावर को किया आग के हवाले

bbc_live

खेत में काम करने गए दो किसानों की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!