23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

सूरज की तपन ले रहा जान : भीषण गर्मी से यूपी के 164 तो बिहार के 60 समेत 227 की हुई मौत

नेशनल न्यूज़। भयंकर गर्मी और लू से देशभर में गुरुवार को 227 लोगों की मौत हो गई। इनमें सर्वाधिक 164 मौतें यूपी में हुईं। वहीं, बिहार में भी 60 लोगों की मौत हो गई। सर्वाधिक 20 मौतें औरंगाबाद जिले में हुईं।  दिल्ली में पहली मौत हुई है। जिस मजदूर की जान गई, उसे 107 डिग्री बुखार था। हरियाणा में भी दो मौतें हुईं।

यूपी में सर्वाधिक 72 मौतें  वाराणसी और आसपास के जिलों में हुईं। वहीं, 47 की मौत बुंदेलखंड और कानपुर मंडल में हुई। इनमें महोबा में 14, हमीरपुर में 13, बांदा में पांच, कानपुर में चार, चित्रकूट में दो, फर्रुखाबाद, जालौन और हरदोई में एक-एक मौतें हुईं। इसके अलावा, प्रयागराज में 11, कौशांबी में नौ, झांसी में छह, अंबेडकरनगर में 4, गाजियाबाद में एक नवजात समेत चार, गोरखपुर व आगरा में तीन, प्रतापगढ़, रामपुर, लखीमपुर, शाहजहांपुर और पीलीभीत में भी एक-एक की मौत हो गई।

फरीदकोट @48.3 डिग्री, देश में सबसे गर्म
पंजाब का फरीदकोट और राजस्थान का श्रीगंगानगर देश में सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री रहा। यूपी के बुलंदशहर में पारा 48 डिग्री रहा। वहीं, नई  दिल्ली में पारा 45.6 और नोएडा में 47.3 डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया। देश में 41 जगहों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री या उससे अधिक रहा। राजस्थान के पिलानी में 47.6 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ के सांगरिया में 47.2 डिग्री सेल्सियस, चुरू में 47 डिग्री और फलोदी में 46.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। बीकानेर में पारा 46.8 डिग्री, जैसलमेर में 46.1 डिग्री, अलवर में 46 डिग्री, धौलपुर में 45.9 डिग्री, जयपुर में 45.3 डिग्री और कोटा में 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

केरल पहुंचा मानसून, पूर्वोत्तर में भी दस्तक
केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून ने तय समय से दो दिन पहले दस्तक दे दी है। आमतौर पर यहां मानसून एक जून को पहुंचता है। मानसून पूर्वोत्तर के राज्यों अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर व असम में भी पहुंच चुका है।

 दिल्ली में 27 जून तक पहुंचने का अनुमान…
मौसम विभाग ने मानसून के 27 जून तक राजधानी  दिल्ली में पहुंचने का अनुमान जताया है। साथ ही मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में अगले पांच दिन तक बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने मेघालय में अगले पांच दिनों में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया। साथ ही विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल के उपहिमालयी इलाकों, सिक्किम, नगालैंड में भी अगले पांच दिनों में भारी बारिश के आसार जताए हैं।

Related posts

Big Breaking : जेल के अंदर से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहला आदेश किया जारी…

bbc_live

शिखर सम्मेलन की फैमिली फोटो में बीच मंच पर नजर आए PM मोदी, बाइडन नीचे खड़े थे; लोग बोले- हर भारतीय को गर्व

bbc_live

मची अफरा-तफरी : बारातियों से भरी बस और ट्रक के बीच टक्कर…5 की मौत

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!