26 C
New York
July 7, 2024
BBC LIVE
राज्य

कल सुबह 8 बजे शुरू होगी मतगणना,पोस्टल बैलेट्स के साथ शुरू होगी मतगणना , थ्री लेवल होगी सुरक्षा व्यवस्था

रायपुर। लोकसभा चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया खत्म होने के बाद अब मतगणना की तैयारी है. छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि 4 जून को सुबह 8 बजे मतगणना की शुरुआत पोस्टल बैलेट्स के साथ होगी. प्रदेश के 11 लोकसभा क्षेत्रों के लिए 94 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.

छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने पत्रकार वार्ता में मतगणना की तैयारियों के संबंध जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पहले पोस्टल बैलेट्स की गिनती 8 बजे से 8:30 तक होगी. 11 लोकसभा क्षेत्रों के लिए 94 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. 33 जिलों में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना जिला मुख्यालय में होगी.

उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए 14 टेबल लगाए जाएंगे. कुछ लोकसभा क्षेत्र में 21 टेबल लगाया गया है. 12 से लेकर 24 राउंड तक मतगणना चलेगी. वहीं मतगणना के दौरान तीन लेयर में चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इसके लिए राज्य में 33 केंद्रीय बल की कंपनी को तैनात किया गया है.

रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि ग्यारह लोकसभा क्षेत्रों में नब्बे विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए 11 रिटर्निंग अधिकारी, 476 सहायक रिटर्निंग अधिकारी, 4362 गणना कर्मी और 1672 माइक्रो ऑब्ज़र्वर नियुक्त किए गए हैं. इसके अलावा मतगणना दिवस के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सभी जिलों में शुष्क दिवस घोषित किया गया है.

Related posts

Aaj Ka Rashifal : चैत्र नवरात्रि के पहले दिन इन राशियों के सितारे होंगे बुलंदियों पर, मां शैलपुत्री की रहेगी विशेष कृपा

bbc_live

भीषण सड़क हादसा : सड़क किनारे खड़े लोगों को ट्रक ने कुचला, 4 लोगों की मौत

bbc_live

नेता प्रतिपक्ष महंत के बयान पर सियासी बवाल, डिप्टी सीएम शर्मा भड़के, मोदी जी के चरण छूने के लिए इन्हें सोचना पड़ेगा

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!