19.3 C
New York
June 15, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

लोकसभा स्पीकर के लिए 64 साल की पुरंदेश्वरी नाम की चर्चा, जानिये कौन है पुरंदेश्वरी ?

नई दिल्ली / नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. टीम मोदी में 71 मंत्रियों को जगह मिली है. कामकाज भी शुरू हो चुका है. जल्द ही मंत्रालयों का बंटवारा होना है. इस बीच लोकसभा स्पीकर के लिए भी NDA के घटक दलों में जोर-आजमाइश चल रही है. पहले अटकलें थीं कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election Result 2024) में 16 सीटें जीतने वाली TDP के चीफ चंद्रबाबू नायडू NDA सरकार को समर्थन देने के एवज में लोकसभा स्पीकर का पद चाहते हैं. जबकि BJP इसे अपने पास रखना चाहती है. इस बीच स्पीकर की रेस में डी पुरंदेश्वरी का नाम सामने आने से कैलकुलेशन बदल गए हैं. पुरंदेश्वरी को नायडू की काट के तौर पर देखा जा रहा है.
आइए जानते हैं कौन हैं डी पुरंदेश्वरी?

डी पुरंदेश्वरी तेलुगू देशम पार्टी (TDP) के संस्थापक और दिग्गज नेता रहे एनटी रामाराव की बेटी हैं. 64 साल की पुरंदेश्वरी मौजूदा TDP प्रमुख चंद्रबाबू नायडू की साली हैं. 1996 में जब एनटी रामाराव का तख्तापलट किया गया था, तब पुरंदेश्वरी ने नायडू का समर्थन किया था. उस वक्त उनके इस रुख की काफी चर्चा भी हुई थी.

2004 में लड़ा पहला चुनाव
पुरंदेश्वरी की पढ़ाई-लिखाई चेन्नई से हुई है. स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने 1979 में लिटरेचर में बीए किया. 2004 के 14वीं लोकसभा चुनाव में उन्होंने फिल्म निर्माता दग्गुबाती रामानायडू को हराया. पहली बार वो बापटला निर्वाचन क्षेत्र से जीतकर संसद पहुंचीं. इस बार लोकसभा चुनाव में उन्होंने राजमहेंद्रवरम सीट से करीब 2.40 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी वाईएसआर कांग्रेस के जी श्रीनिवास को हराया है.

Related posts

लोकसभा चुनाव 2024 : कांग्रेस ने जारी की छठवीं लिस्ट,ओम बिरला के सामने प्रह्लाद गुंजल को उतारा मैदान में

bbc_live

चाय बनाते समय सिलेंडर हुआ ब्लास्ट, मां और तीन बच्चों की मौत

bbc_live

Aaj Ka Panchang: आज 9 मई 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल…आज की तिथि और ग्रह

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!