20.3 C
New York
July 2, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

लोकसभा स्पीकर के लिए 64 साल की पुरंदेश्वरी नाम की चर्चा, जानिये कौन है पुरंदेश्वरी ?

नई दिल्ली / नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. टीम मोदी में 71 मंत्रियों को जगह मिली है. कामकाज भी शुरू हो चुका है. जल्द ही मंत्रालयों का बंटवारा होना है. इस बीच लोकसभा स्पीकर के लिए भी NDA के घटक दलों में जोर-आजमाइश चल रही है. पहले अटकलें थीं कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election Result 2024) में 16 सीटें जीतने वाली TDP के चीफ चंद्रबाबू नायडू NDA सरकार को समर्थन देने के एवज में लोकसभा स्पीकर का पद चाहते हैं. जबकि BJP इसे अपने पास रखना चाहती है. इस बीच स्पीकर की रेस में डी पुरंदेश्वरी का नाम सामने आने से कैलकुलेशन बदल गए हैं. पुरंदेश्वरी को नायडू की काट के तौर पर देखा जा रहा है.
आइए जानते हैं कौन हैं डी पुरंदेश्वरी?

डी पुरंदेश्वरी तेलुगू देशम पार्टी (TDP) के संस्थापक और दिग्गज नेता रहे एनटी रामाराव की बेटी हैं. 64 साल की पुरंदेश्वरी मौजूदा TDP प्रमुख चंद्रबाबू नायडू की साली हैं. 1996 में जब एनटी रामाराव का तख्तापलट किया गया था, तब पुरंदेश्वरी ने नायडू का समर्थन किया था. उस वक्त उनके इस रुख की काफी चर्चा भी हुई थी.

2004 में लड़ा पहला चुनाव
पुरंदेश्वरी की पढ़ाई-लिखाई चेन्नई से हुई है. स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने 1979 में लिटरेचर में बीए किया. 2004 के 14वीं लोकसभा चुनाव में उन्होंने फिल्म निर्माता दग्गुबाती रामानायडू को हराया. पहली बार वो बापटला निर्वाचन क्षेत्र से जीतकर संसद पहुंचीं. इस बार लोकसभा चुनाव में उन्होंने राजमहेंद्रवरम सीट से करीब 2.40 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी वाईएसआर कांग्रेस के जी श्रीनिवास को हराया है.

Related posts

Bank Holidays: फरवरी में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक…यहां देखें लिस्ट

bbc_live

रुस की बड़ी जीत, यूक्रेन के अवदिव्का शहर पर किया कब्जा

bbc_live

अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया, सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रखी जा रही है नजर

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!