22.3 C
New York
October 5, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

Liquor Prices Hike In Gurugram : गुरुग्राम में क्यों महंगी हो गई शराब…समझिए नई आबकारी नीति

Liquor Prices Hike In Gurugram: हरियाणा में नई एक्साइज पॉलिसी (Haryana Excise Policy) लागू हो गई है. इससे गुरुग्राम में शराब की कीमतों में करीब 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. यह बढ़ोतरी गुरुग्राम पूर्व और पश्चिमी के कुल 162 क्षेत्रों की 324 शराब दुकानों की नीलामी के बाद हुई है. सरकार को इस बढ़ोतरी से 1,756 करोड़ रुपये की आय हुई है. ये पहले से तय टारगेट से  9.4 फीसदी अधिक है. सबसे बड़ी बात ये की सबसे बड़ी 10 बोलियों में से 5 बोली दिल्ली सीमा की दुकानों के लिए लगाई गई है.

14 जून को गुरुग्राम पूर्व में 20 और पश्चिम में 2 क्षेत्रों सहित आगे की नीलामी होनी है. उप आबकारी और कराधान आयुक्त (पूर्व) अमित भाटिया ने कहा सभी दुकानों की नीलामी होने के बाद राजस्व में उल्लेखनीय बढ़ोतरी होगी.

नई नीति में क्या है?

बीयर कैफे के संस्थापक और नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) के ट्रस्टी राहुल सिंह ने हरियाणा में नई एक्साइज पॉलिसी (Haryana Excise Policy) के बारे में बताया कि आबकारी विभाग के डेटा से पता चला है कि शराब की दुकानों के लिए शीर्ष 10 बोलियों में से पांच दिल्ली की सीमा के पास स्थित हैं.

राहुल सिंह के अनुसार नई शराब नीति में बीयर के दाम भी बढ़ाए गए है. इसके तहत अब कोई भी लाइसेंसी बार संचालक अपने आस-पास के तीन ठिकानों से शराब खरीद सकते हैं. बस इसमें शराब अलग-अलग लाइसेंस धारकों की होनी चाहिए. इसमें ये भी शर्त है कि कोई भी लाइसेंसधारी बार लाइसेंसधारी से नीति के अनुसार निर्धारित न्यूनतम खुदरा बिक्री मूल्य से 10% से अधिक मांग नहीं कर सकता.

व्यापार बढ़ने की संभावना

आबकारी और कराधान (गुरुग्राम पश्चिम) के उप आयुक्त जितेंद्र डूडी ने बताया कि शादियों के मौसम की शुरुआत के साथ दुकानों में संख्या बढ़ जाती है. डूडी ने बताया कि अभी भी कई दुकाने पुराने मालिकों के पास हैं. हालांकि, नई नीति के बाद से बाजार में तेजी आएगी और व्यापार बढ़ेगा.

Related posts

बहराइच में एक और हमला: आदमखोर भेड़िये ने फिर 2 साल की मासूम को निगला, बुजुर्ग को किया घायल

bbc_live

Aaj Ka Panchang : 13 जून के दिन के पंचांग से जानिए आज किस शुभ मुहूर्त में शुरू करें कोई कार्य?

bbc_live

चौंकाने वाली खबर : दिल्ली में भीषण गर्मी से एक अस्पताल में 13 मौतें, NGO का दावा- 11 जून से अब तक 192 लोगों ने तोड़ा दम

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!