23.4 C
New York
October 5, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

एमडीएच और एवरेस्ट के खिलाफ जांच शुरू, कैंसर पैदा करने वाले एथिलीन ऑक्साइड का भी लगाया जाएगा पता

दिल्ली। फूड रेगुलेटर फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( एफ.एस.एस.ए.आई.) ने एम.डी.एच. और एवरेस्ट मसाला कंपनियों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। सूत्रों के एक हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एफ.एस.एस.ए.आई. ने राजस्थान स्टेट फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट की रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए दोनों कंपनियों के खिलाफ यह कार्रवाई शुरू की है। हालांकि एम.डी.एच. और एवरेस्ट ने दावा करते हुए कहा है कि उनके उत्पाद उपभोग के लिए सुरक्षित हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले एफ.एस.एस.ए.आई. ने जांच के लिए खास मुहिम चलाने का दिया आदेश दिया था। कहा गया है कि इस जांच के हिस्से के रूप में कैंसर के लिए जिम्मेदार केमिकल एथिलीन ऑक्साइड की भी जांच होगी। भारत में एथिलीन ऑक्साइड के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक है।

राज्य सरकार ने ही दी थी एफ.एस.एस.ए.आई. को जानकारी
स्टेट फूड एंड सेफ्टी डिपोर्टमेंट ने एम.डी.एच. और एवरेस्ट के मसालों को असुरक्षित पाया है। राजस्थान सरकार को दोनों कंपनियो द्वारा बेचे जाने वाले कई मसालों में पेस्टिसाइड और इंसेक्टिसाइड की अधिक मात्रा मिली थी। राजस्थान के मेडिकल हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर डिपार्टमेंट की एडिशनल चीफ सेक्रेटरी शुभ्रा सिंह ने एफ.एस.एस.ए.आई. को मसालों में दूषण के बारे में जानकारी दी थी। राज्य के अधिकारियों ने दूषण के चलते 12,000 किलोग्राम कई मसालों को जब्त किया है। स्टेट फूड डिपार्टमेंट द्वारा मई में मसालों के नमूने एकत्र किए गए थे।

ऐसे शुरु हुई थी मसालों की जांच
बीते अप्रैल माह में हांगकांग ने एम.डी.एच. द्वारा उत्पादित तीन मसाला मिश्रणों और एवरेस्ट द्वारा उत्पादित एक मसाला मिश्रण की बिक्री को निलंबित कर दिया गया था। उनमें कैंसर पैदा करने वाले कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड की उच्च मात्रा थी, जिससे भारत और अन्य बाजारों में नियामकों द्वारा जांच शुरू हो गई। सिंगापुर ने भी एवरेस्ट मिश्रण को वापस भेजने का आदेश दिया था, जबकि न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमरीका और ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि वे इस मुद्दे पर विचार कर रहे हैं। ब्रिटेन ने दुनिया के सबसे बड़े निर्यातक उत्पादक और मसालों के उपभोक्ता भारत से आने वाले सभी मसालों पर अतिरिक्त नियंत्रण लागू किया है।

Related posts

मतदान के बीच विधायक का निधन, महज 45 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

bbc_live

Aaj ka Panchang 17 September 2024: अनंत चतुर्दशी व्रत आज, नोट करें दिन के शुभ-अशुभ मुहूर्त

bbc_live

‘सैनिक बनने के लिए तैयार हूं..’, बॉर्डर 2 में दिलजीत दोसांझ की एंट्री, टीज़र देख रोंगटे खड़े हो जाएंगे, ये है रिलीज़ डेट

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!