23.3 C
New York
September 19, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsराज्यराष्ट्रीय

इजराइल पर हमले का साजिशकर्ता, गाजा के सुरंगों में ठिकाना… जानें कौन है हमास का नया चीफ सिनवार?

इजराइली सेना ने जिस शख्स को 7 अक्टूबर को अपने देश पर हुए हमले का मास्टरमाइंड बताया था, उसे आतंकी संगठन हमास ने अपना नया चीफ नियुक्त किया है. हमास के नए चीफ के रूप में याह्या सिनवार की नियुक्ति तेहरान में इस्माइल हानीया की हत्या के एक सप्ताह से भी कम समय बाद हुई है. ईरान और हमास ने इस्माइल हानिया की हत्या के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है. हालांकि, इजरायल ने हत्या पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.

हमास नेता सिनवार के बारे में माना जाता है कि वो गाजा के नीचे सुरंगों में छिपा हुआ है. सिनवार हमास के संस्थापक सदस्यों में से एक है और उसे हमास का सबसे शक्तिशाली नेता माना जाता है. कहा जाता है कि सिनवार ने 23 साल इज़रायली जेलों में बिताए, जहां उसे हत्या के प्रयास और तोड़फोड़ के लिए चार आजीवन कारावास की सज़ा मिली थी. एक रिपोर्ट में सिनवार को 1000% प्रतिबद्ध और 1000% हिंसक और बहुत ही कठोर व्यक्ति कहा.

बंदियों की अदला-बदली में इजराइल से रिहा हुआ था सिनवार

सिनवार को एक अदला-बदली के तहत रिहा किया गया था, जिसमें इज़राइल ने 2011 में गिलाद शालिट के बदले में 1000 कैदियों को रिहा किया था. इसमें से एक सिनवार भी था. इजराइल की ओर से छोड़े जाने के बाद सिनवार एक बार फिर से एक्टिव हो गया. उसने कहा कि मेरा निष्कर्ष है कि अगर हमास के कैदियों को इजराइली जेलों से निकालना है, तो हमें इज़राइली सैनिकों को पकड़ना होगा.

माना जाता है कि सिनवार ने राजनीतिक नेतृत्व को किसी भी तरह की सूचना दिए बिना गाजा से 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला किया था. कार्नेगी एंडोमेंट के सीनियर फेलो आरोन डेविड मिलर ने लिखा कि सिनवार को हमास का प्रमुख चुनकर संगठन ने बाहरी और आंतरिक नेताओं के बीच सभी मतभेदों को समाप्त कर दिया है. हमास के बारे में जो भी भ्रम था, उसे समाप्त कर दिया है, जिससे इसका असली चेहरा सामने आ गया है.

सिनवार की नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए, इज़रायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने सऊदी अरब के स्वामित्व वाले अल-अरबिया टेलीविज़न से कहा कि याह्या सिनवार के लिए सिर्फ़ एक ही जगह है और वह मोहम्मद डेफ़ और 7 अक्टूबर के बाकी आतंकवादियों के बगल में है. यही एकमात्र जगह है जहां हम उसके लिए तैयारी कर रहे हैं.

हमास ने कहा- सिनवार जारी रखेंगे युद्धविराम वार्ता

घोषणा के बाद अल जजीरा टेलीविजन से बात करते हुए हमास के प्रवक्ता ओसामा हमदान ने कहा कि सिनवार युद्धविराम वार्ता जारी रखेगा. उन्होंने कहा कि बातचीत को लेकर हमास में बदलाव नहीं है. उन्होंने अब तक समझौता न हो पाने के लिए इजरायल और उसके सहयोगी अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया.

आधिकारिक इज़रायली आंकड़ों पर आधारित एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, 7 अक्टूबर को हमास के हमले में 1,198 लोग मारे गए, जिनमें अधिकतर नागरिक थे. हमले के दौरान हमास ने 251 लोगों को भी बंदी बना लिया था, जिनमें से 111 अभी भी गाजा में बंदी हैं, जिनमें से 39 के बारे में सेना का कहना है कि वे मर चुके हैं. हमास की संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में इजरायल के जवाबी सैन्य अभियान में अब तक कम से कम 39,653 लोग मारे गए हैं, हालांकि मंत्रालय ने नागरिकों और आतंकवादियों की मौतों का ब्यौरा नहीं दिया है.

Related posts

गणतंत्र दिवस समारोह का किया गया अंतिम पूर्वाभ्यास

bbc_live

CG भिलाई में चाकूबाजी : युवक पर चाकू से ताबड़तोड़ हमला…आरोपी फरार

bbc_live

दिल्ली को हिमाचल प्रदेश से मिलेगा अतिरिक्त पानी, सुप्रीम कोर्ट ने दिए निर्देश

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!