23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsराज्यराष्ट्रीय

कोलकाता केस: AIIMS और FORDA की हड़ताल रहेगा जारी, CBI टेकओवर करेगी केस, अब तक क्या-क्या हुआ? 10 पॉइट्स में समझिए

कोलकाता में लेडी डॉक्टर से रेप के बाद हत्या के मामले को लेकर देशभर में हड़ताल कर रहे रेजिडेंट डाक्टर और मेडिकल संस्थानों की अलग-अलग प्रतिक्रिया सामने आ रही है. अब इस मामले में AIIMS और FORDA ने हड़ताल जारी रखने का ऐलान किया है वहीं FORDA ने स्ट्राइक वापस ले ली है. केंद्र सरकार द्वारा संचालित एम्स, इंदिरा गांधी अस्पताल और फेडरेशन आफ आल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन सहित अन्य रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के डॉक्टर्स ने कहा जब तक चिकित्सा कर्मियों पर हमलों को रोकने के लिए केंद्रीय कानून लागू नहीं हो जाता, तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा.

दिल्ली एम्स ने बयान जारी कर कहा कि वे हड़ताल जारी रखेंगे. उन्होंने कहा कि वह कोलकाता वाली घटना पर एम्स समुदाय केंद्रीय संरक्षण अधिनियम का कार्यान्वयन की अपनी मांग को दोहराते है और आरजी कर एमसीएच के डॉक्टर के लिए उसका समर्थन जारी रहेगा.

हड़ताल जारी

बता दें कि 9 अगस्त शुक्रवार को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल में काम कर रही ट्रेनी महिला डॉक्टर का शव अस्पताल के सेमिनार हाल में मिला.

अब तक क्या-क्या हुआ? 10 प्वाइंट्स में समझिए

  1. इसी दिन यानी 9 अगस्त की सुबह मेडिकल कालेज में हड़कंप मच गया जब चौथी मंजिल के सेमिनार हाल से अर्ध नग्न अवस्था में महिला डॉक्टर का शव बरामद किया गया.
  2. पोस्टमार्टम की शुरुआती रिपोर्ट से पता चला कि महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म की घटना हुई थी. इस रिपोर्ट में मृतक के मुंह और दोनों आंखों से खून बह रहा था. प्राइवेट पार्ट से भी खून और चेहरे पर भी खून के निशान थे. गर्दन, पेट, होठ , हाथ और बाएं टखने पर चोट के निशान थे.
  3. महिला डॉक्टर की हत्या की जानकारी अस्पताल प्रबंधन ने परिवार वालों को दी. फिर उसी दिन पीड़िता के पिता ने स्थानीय तला पुलिस स्टेशन में दुष्कर्म और हत्या की शिकायत की जिस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया.
  4. 10 अगस्त को पुलिस ने एक संजय रॉय नाम के आरोपी को गिरफ्तार कर उसे 14 दिन के पुलिस हिरासत में भेज दिया गया.
  5. 10 अगस्त की शाम तक प्रदेश में माहौल काफी बिगड़ गया. जगह-जगह सीनियर जुनियर डाक्टर सड़क पर उतर को इस केस में पूरी पार्दशिता से जांच की मांग करने लगे.
  6. इस दौरान कोलकाता पुलिस के सूत्रों के मुताबिक  एक बयान जारी करते हुए कहा कि आरोपी  संजय रॉय ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है.
  7. मामला हाईलाइट  होने पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि हम चाहते हैं कि पुलिस रविवार, 18 अगस्त तक जांच पूरी कर ले। ऐसा नहीं हुआ तो हम केस CBI को सौंपेंगे.
  8. हालांकि हड़ताल कर डॉक्टर और स्टूडेंट्स को प्रदर्शन जारी रहा. वह डॉक्टर और स्टूडेंट्स  खास कर महिला  डॉक्टर  की सुरक्षा की मांग करने लगे.
  9. सोमवार सुबह, यानी 12 अगस्त को आर जी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के के प्रिंसिपल प्रो. संदीप घोष ने इस्तीफा दे दिया लेकिन उसी दिन प्रिंसिपल को किसी और कालेज में इसी पद के लिए नियुक्त कर दिया.
  10. घटना को लेकर सोमवार को ही देशभर के 3 लाख रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर चले गए. इससे AIIMS दिल्ली समेत देशभर के सभी सरकारी अस्पतालों में OPD पर असर पड़ा. हालांकि, इमरजेंसी में इलाज चलता रहा.
  11. देखते ही देखते ये पूरा मामला हाईकोर्ट पहुंच गया, जहां कोर्ट ने प्रिसिंपल की दोबारा नियुक्त पर फटकार लगाते हुए 13 अगस्त के दोपहर 3 बजे तक उन्हें छुट्टी पर भेजने के लिए कहा. साथ ही कलकत्ता हाईकोर्ट ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में ट्रेनी डॉक्टर से रेप-मर्डर केस की जांच CBI को सौंप दी. राज्य सरकार आज सुबह 10 बजे तक CBI को केस डायरी और दूसरे रिकॉर्ड ट्रांसफर करेगा.

Related posts

मोदी के ध्यान में भगवान नहीं, सिर्फ़ मतदान है : कांग्रेस

bbc_live

छ.ग. महंगाई भत्ता – कर्मचारियों के डीए में 04 फ़ीसदी का इजाफा

bbc_live

Aaj Ka Rashifal : मेष से मीन राशि तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए रविवार का दिन?

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!