23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsराष्ट्रीयलाइफस्टाइल

Mustard Oil Benefits: सरसों का तेल है अमृत समान, इसका इस्तेमाल करने से ये बीमारियां होती हैं दूर

Mustard Oil Benefits: सरसों का तेल में बनी सब्जियां हो या फिर पराठें-पूड़ी, आप चाहे जो खाएं ऐसा स्वाद और महक आपको कोई दूसरा तेल या रिफाइन्ड खाने से नही मिलेगा। सरसों को तेल एक तरफ तो स्वाद के लिए नंबर वन है तो वहीं आपकी सेहत का भी कम ध्यान नहीं रखता हैं।

आपको बता दें कि सरसों के तेल को शरीर पर मालिश करने से ये और दूसरी कॉस्टमेटिक क्रीमों और मॉइश्चराइजर से ज्यादा बेहतर नमी देता है, इसके अलावा आज आपको हम सरसों के तेल के सेहत से जुड़े सभी बेनिफिट्स के बारे में बताएंगे..

रोग प्रतिरोधक क्षमता को करें मजबूत (Mustard Oil Benefits)

सरसों के तेल में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में शामिल है। सरसों के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, विटामिन-ई आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, सरसों के तेल का रोजाना सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

त्वचा को दें ग्लो

सरसों के तेल में पाए जाने वाले भरपूर पोषक तत्व शरीर को मजबूती प्रदान करने में भी काफी कारगर माने गए है। सरसों के तेल में विटामिन-ई की प्रचुर मात्रा होती है, जो स्किन को ग्लो और नमी प्रदान करने में सहायक हो सकती है, ये त्वचा को ग्लो देते हैं और इसे चमकता दमकता बनाते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि सरसों के तेल का सेवन करने से आंखों को फायदा होता है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों से संबंधित दूसरी समस्याओं से भी राहत मिलती है।

कम भूख और थकान को करें दूर

जिन लोगों को भूख कम लगती है, उन्हें सरसों के तेल का सेवन करना चाहिए। इससे भूख ज्यादा लगती और दुबलेपन की समस्या से राहत मिल सकती है।

सरसों के तेल का सेवन करने के साथ-साथ इससे मालिश करना भी लाभकारी होता है। सरसों के तेल से मसाज करने पर शरीर से थकान दूर हो जाती है।
सरसों के तेल के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

हार्ट को रखें हेल्दी

इस तेल का सेवन करने से हृदय संबंधी समस्याओं से भी आराम मिलता है।

Related posts

पीएम मोदी आज सरगुजा में करेंगे चुनावी सभा,जनसभा में दिग्गज कांग्रेस नेता व पूर्व मंत्री बीजेपी में होंगे शामिल

bbc_live

कब है विकट संकष्टी चतुर्थी व्रत, व्रत से मिलेगी आर्थिक संकट से मुक्ति, जानें शुभ मुहूर्त-चंद्र दर्शन का समय

bbc_live

Rahul Gandhi : बीजेपी ने जम्मू कश्मीर की जनता के हक को छीना

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!