20.3 C
New York
September 19, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsखेलदिल्ली एनसीआर

ICC: आईसीसी ने लिया अहम फैसला, महिलाओं को अब पुरुषों के समान मिलेगी पुरस्कार राशि, जानें कितनी हुई वृद्धि

दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को विश्व कप की ईनामी राशि को लेकर अहम फैसला लिया है। अगले महीने से यूएई में महिला टी20 विश्व कप का आयोजन होना है और इससे पहले ही क्रिकेट की वैश्विक संस्था ने महिला खिलाड़ियों को खास तोहफा दिया है। आईसीसी ने मंगलवार को घोषणा की है कि विश्व कप में अब पुरुषों और महिलाओं को समान पुरस्कार राशि दी जाएगी।

महिला टीमों की ईनामी राशि में हुई 134 प्रतिशत की वृद्धि
आईसीसी के अनुसार महिला टी20 विश्व कप में विजेता बनने वाली टीम को अब 23 लाख 40 हजार अमेरिकी डॉलर (करीब 19 करोड़ 60 लाख रुपये) मिलेंगे। ऑस्ट्रेलिया को पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में खेले गए महिला टी20 विश्व कप जीतने पर 10 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब आठ करोड़ 37 लाख रुपये) की पुरस्कार राशि मिली थी। इस तरह से इसमें 134 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। भारतीय पुरुष टीम को इस साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले गए टी20 विश्व कप का विजेता बनने पर 23 लाख 40 हजार अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि मिली थी।

आईसीसी ने कहा, आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 पहला आईसीसी टूर्नामेंट होगा जिसमें महिलाओं को पुरुषों के समान पुरस्कार राशि मिलेगी जो इस खेल के इतिहास में महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी। यह फैसला जुलाई 2023 में आईसीसी वार्षिक सम्मेलन में लिया गया जब आईसीसी बोर्ड ने अपने 2030 के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम से सात साल पहले पुरस्कार राशि समान करने का निर्णय किया। इस तरह से क्रिकेट पहला प्रमुख खेल बन गया है जिसमें विश्व कप में पुरुषों और महिलाओं के लिए समान पुरस्कार राशि है।

विजेता के अलावा उपविजेता की राशि में भी बढ़ोत्तरी करने का फैसला किया गया है। महिला टी20 विश्व कप की उपविजेता को अब 17 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 14 करोड़ 24 लाख रुपये) दिए जाएंगे। पिछली बार उपविजेता को पांच लाख अमेरिकी डॉलर (करीब चार करोड़ 18 लाख रुपये) दिए गए थे। इस तरह उपविजेता की राशि में भी 134 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। इसी तरह सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों सहित ग्रुप चरण में बाहर होने वाली टीमों की राशि में भी इजाफा हुआ है।

Related posts

किसान की मौत मामले में डिप्टी सीएम और भाजपा विधायक में तीखी बहस, सदन की कार्यवाही हुई स्थगित

bbc_live

Aaj Ka Panchang : सर्वार्थ सिद्धि योग आज, नोट करें दिन के शुभ-अशुभ मुहूर्त, पढ़ें पूरा पंचांग

bbc_live

‘DJ ब्रावो से मैंने बहुत कुछ सीखा है’: शिवांगी शर्मा ने कहा- मैं अपने हर सॉन्ग में परफेक्शन लाना चाहती हूं

bbcliveadmin

Leave a Comment

error: Content is protected !!