15.9 C
New York
October 28, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsराष्ट्रीय

Petrol Diesel Price: त्योहारों से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगी आग, जानिए हाल

Petrol Diesel Price: सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी कर दी है. लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक आज भी फ्यूल की कीमतों में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है. इसका मतलब आज भी पेट्रोल-डीजल आप कल की कीमतों पर ही खरीद सकते हैं.

उत्तर प्रदेश में पेट्रोल औसत कीमत 95.07 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. कल से लेकर अब तक उत्तर प्रदेश में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. डीजल औसत कीमत 88.20 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी

दिल्ली में पेट्रोल औसत कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. दिल्ली में कल, 18-10-2024 को भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. दिल्ली में डीजल औसत कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

बिहार में पेट्रोल का दाम

बिहार में पेट्रोल औसत कीमत 106.19 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. बिहार में कल, 18-10-2024 को भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक बिहार में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. बिहार में डीजल औसत कीमत 92.98 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

ऐसे तय होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

बता दें कि देश भर में Dynamic Fuel System के आधार पर पेट्रोल की कीमत तय की जाती है. इस सिस्टम में कीमतों को तय करने से पहले कई चीजों का ध्यान रखा जाता है. जिसमें रुपये के मुकाबले अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकट, ईंधन की बढ़ती मांग जैसे कारण शामिल हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से ईंधन की लागत पर उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और वैट जोड़ने के बाद पेट्रोल की खुदरा दर तय की जाती है. यह योजना जून 2017 से देशभर में लागू है. यही वजह है कि सभी राज्यों में रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल की कीमत अपडेट की जाती है.

Related posts

बीजापुर में नक्सलियों का तांडव, मुखबिरी के आरोप में ग्रामीण की हत्या

bbc_live

भारत के इन दो राज्यों में बिलकुल न जाएं, यहां रेप-आतंकी हमले का खतरा’

bbc_live

Business Idea: रोजाना कमाना चाहते हैं लाखों तो शुरू करें ये बिजनेस!

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!