23 C
New York
July 27, 2024
BBC LIVE
जीवन शैलीस्वास्थ्य

देश में तेजी से फैल रहा कोरोना का नया वैरिएंट; अब तक 1226 मामले, कर्नाटक-आंध्र में सबसे ज्यादा केस

कोविड-19 का नया वेरिएंट जेएन.1 तेजी से अपना पैर पसार रहा है। भारतीय एसएआरएस- सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) के अनुसार देश में जेएन.1 के 1,226 मामले सामने आए हैं। कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में सबसे ज्यादा मामला दर्ज किया गया है।

तेजी से बढ़ रहा जेएन.1 का संक्रमण
आईएनएसएसीओजी की डेटा के अनुसार, 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस वेरिएंट की उपस्थिति का पता लगाया गया है। कर्नाटक में जेएन.1 सब वेरिएंट के 234 मामले, आंध्र प्रदेश में 189, महाराष्ट्र में 170, केरल में 156 और पश्चिम बंगाल में 96, गोवा में 90, तमिलनाडु में 88 और गुजरात में 76 मामले हैं।

राजस्थान में जेएन.1 के 37 मामले हैं। वहीं तेलंगाना में 32, छत्तीसगढ़ में 25, दिल्ली में 16, उत्तर प्रदेश में सात, हरियाणा में पांच, ओडिशा में तीन और उत्तराखंड और नगालैंड में एक-एक मामला दर्ज किया गया है। देश में कोविड मामलों की संख्या में बढ़ोतरी और जेएन.1 सब वेरिएंट का पता लगने के बाद केंद्र सरकार ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को लगातार निगरानी बनाए रखने को कहा है। बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जेएन.1 वेरिएंट को पहले VOI के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

Related posts

छत्तीसगढ़: कोयला खनन का विरोध क्यों कर रहे हैं ये आदिवासी?-बीबीसी की ग्राउंड रिपोर्ट

bbcliveadmin

समर्थ जुरेल होंगे बिग बॉस 17 से बाहर!: नजदीकियों पर ईशा मालवीय को पड़ी पिता की डांट, फैमिली मेंबर्स की वोटिंग से हुआ एविक्शन

bbcliveadmin

Health Tips: गर्मियों में फ्रेश रहने के लिए फॉलो करें ये खास टिप्स

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!