6.5 C
New York
April 25, 2024
BBC LIVE
मनोरंजन

भारत की ‘टू किल अ टाइगर’ ऑस्कर के लिए हुई नॉमिनेट, बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में इन चार फिल्मों के साथ होगा मुकाबला

Oscar Nomination 2024: ऑस्कर 2024 की नॉमिनीज की लिस्ट की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस साल ऑस्कर के लिए बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म कैटेगरी के लिए पांच फिल्मों को नॉमिनेट किया गया है. जिसमें एक भारतीय फिल्म भी शामिल है. निशा पाहुजा के निर्देशन में बनी फिल्म ‘टू किल अ टाइगर’ इस साल ऑस्कर के लिए नॉमिनेट होने वाल एकमात्र भारतीय फिल्म है.

ऑस्कर के बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म कैटेगरी में शामिल पांच फिल्मों में भारत की ‘टू किल अ टाइगर’ के अलावा  ‘बॉबी वाइन: द पीपल्स प्रेसिडेंट’, ‘द इटरनल मेमोरी’, ‘फोर डॉटर्स’ और ’20 डेज इन मारियुपोल’ शामिल है.

क्या है फिल्म की कहानी 

10 सितंबर 2022 को  ‘टू किल अ टाइगर’ सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. निशा पाहुजा की फिल्म ‘टू किल अ टाइगर’ की कहानी भारत के एक छोटे से गांव की कहानी है. ये फिल्म अपनी बेटी के लिए लड़ते एक पिता के संघर्ष की कहानी कहती है. फिल्म में एक 13 साल की लड़की को किडनैप कर के बाद में उसका बलात्कार किया जाता है. जिसके बाद उसके पिता अपनी बेटी को इंसाफ दिलाने के लिए लड़ता है. बता दें , इस फिल्म का  वर्ल्ड प्रीमियर टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में भी हुआ था. टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में फिल्म ने बेस्ट कनाडाई फीचर फिल्म के लिए एम्प्लीफाई वॉयस अवार्ड जीता था.

बेस्ट फिल्म कैटेगरी में 10 फिल्में हुई नॉमिनेट 

ऑस्कर 2024 के लिए बेस्ट फिल्म अवॉर्ड की कैटेगरी में 10 फिल्मों को नॉमिनेट किया गया है. इनमें ओपेनहाइमर और बार्बी के अलावा ‘एनाटॉमी ऑफ फॉल’, ‘द होल्डओवर्स’, ‘किलर्स ऑफ द मून, मैस्ट्रो’, ‘अमेरिकन फिक्शन’, ‘पूअर थिंग्स’, ‘पास्ट लिव्स’, और ‘द जोन ऑफ इंटेरेस्ट’ शामिल हैं. बता दें, 10 मार्च 2024 को अमेरिका में 96वें एकेडमी पुरस्कार या ऑस्कर 2024 की अवॉर्ड सेरेमनी आयोजित की जाएगी.

ओपेनहाइमर को 13 और बार्बी को 6 कैटेगरी में मिला नॉमिनेशन

पिछले साल रिलीज हुई फिल्म ओपेनहाइमर और बार्बी भी ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया है. ओपेनहाइमर फिल्म का 13 श्रेणियों में नॉमिनेशन हुआ है जिसमें  बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग रोल, कॉस्ट्यूम डिजाइन, बेस्ट एक्ट्रेस इन सपोर्टिंग रोल,  मेकअप एंड हेयरस्टाइलिंग, एडप्टिड स्क्रीनप्ले, ऑरिजनल स्कोर, प्रोडक्शन डिजाइन, फिल्म एडिटिंग, साउंड, सिनेमेटोग्राफी, एक्टर इन लीडिंग रोल, डायरेक्शन और बेस्ट पिक्चर कैटेगिरी शामिल है.

जबकि बार्बी फिल्म को 6 श्रेणियों में नॉमिनेट किया गया है जिसमें सहायक भूमिका में बेस्ट एक्टर, कॉस्ट्यूम डिजाइन, बेस्ट एक्ट्रेस इन सपोर्टिंग रोल, ऑरिजनल सॉन्ग, प्रोडक्शन डिजाइन और बेस्ट पिक्चर श्रेणी शामिल है.

Related posts

UAE के अलावा सभी खाड़ी देशों में रिलीज से पहले ही बैन हुई ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण की ‘फाइटर’, जानें क्या है वजह

bbc_live

Eye Sight : इस बात का रखें खास ध्यान…आंखों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम

bbc_live

फिल्म प्रोड्यूसर राजकुमार संतोषी को कोर्ट ने सुनाई जेल की सजा, लगाया 2 करोड़ का जुर्माना

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!