19.3 C
New York
June 15, 2024
BBC LIVE
राज्य

Astha Train : फरवरी में इस तारीख को चलेगी पहली आस्था ट्रेन, बुकिंग से लेकर यात्रियों के खाने-पीने की IRCTC करेगा पूरी व्यवस्था

बिलासपुर। SECR से अयोध्या धाम जाने वाली पहली आस्था स्पेशल ट्रेन कैंसल हो गई है। 31 जनवरी को गोंदिया से अयोध्या धाम जाने वाली इस आस्था स्पेशल ट्रेन को कैंसल कर दिया गया है। अब 4 फरवरी को पहली आस्था ट्रेन दुर्ग से अयोध्या धाम के लिए रवाना होगी।

एक हजार से अधिक दर्शनार्थी करेंगे सफर

पहली ट्रेन में 1344 यात्री बतौर दर्शनार्थी यात्रा करेंगे। जिसकी बुकिंग भी फुल हो गई है। बताया जा रहा है, SECR से फिलहाल 5 आस्था स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल तैयार किया गया है। जिसमें पहली ट्रेन दुर्ग से 4 फरवरी को, दूसरी ट्रेन भी दुर्ग से ही 7 फरवरी को, तीसरी ट्रेन 14 फरवरी को रायपुर से, चौथी ट्रेन 18 फरवरी को बिलासपुर से और पांचवी ट्रेन 21 फरवरी को अनुपपुर से अयोध्या धाम के लिए रवाना होगी। इसमें दर्शनार्थियों के जाने आने के साथ खाने पीने की पूरी व्यवस्था होगी।

डिमांड बढ़ने पर और भी ट्रेनें चला सकता है रेलवे

20 स्लीपर कोच के साथ आस्था स्पेशल ट्रेन का परिचालन होगा। बताया जा रहा है, भाजपा और हिंदू संगठन इन ट्रेनों का परिचालन करा रहे हैं। जिसमें विधानसभा वार दर्शनार्थियों को अयोध्या धाम दर्शन करने के लिए ले जाया जा रहा है। रेल अधिकारियों की माने तो रेलवे बोर्ड से मिले निर्देश के तहत डिमांड पर ट्रेन उपलब्ध कराया जा रहा है।

IRCTC करेगा पूरी व्यवस्था

अयोध्या धाम के लिए जाने वाली इन ट्रेनों में यात्रा की व्यवस्था का जिम्मा आईआरसीटीसी(IRCTC) को दिया गया है, जो बुकिंग से लेकर यात्रियों के खाने पीने और आने जाने की पूरी व्यवस्था देख रही है। डिमांड के मुताबिक आगे भी ट्रेनों का विस्तार किया जा सकता है। फिलहाल 5 आस्था स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल तैयार किया गया है।

Related posts

इस जिले को मिली एयरपोर्ट की सौगात : डीजीसीए ने जारी किया लाइसेंस…जल्द शुरू होगी हवाई सेवा

bbc_live

भाजपा ने 23 राज्यों में लोकसभा चुनावों के प्रभारी, सहप्रभारी नियुक्त किये

bbcliveadmin

CM साय ने स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के दो शैक्षणिक भवनों का किया लोकार्पण

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!