BBC LIVE
राज्यराष्ट्रीय

उत्तराखंड में आ गया UCC ड्राफ्ट, 4 निकाह पर रोक, 18 साल से की मुस्लिम लड़कियों की शादी पर भी रोक

देहरादून। उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता (UCC) का ड्राफ्ट तैयार हो गया है। सुप्रीम कोर्ट की सेवानिवृत जस्टिस जस्टिस रंजना देसाई की अगुवाई में बनाई गई कमिटी ने इस ड्राफ्ट को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के हाथों सौंप दिया है। माना जा रहा है कि, धामी की सरकार 6 फरवरी 2024 को समान नागरिक संहिता (UCC) विधेयक विधानसभा में पेश कर सकती है। इसके लिए सरकार ने 5 से 8 फरवरी तक विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है।

UCC लागू करने वाला पहला राज्य

इस विधेयक को विधानसभा में पेश करने से पहले शनिवार (3 फरवरी 2024) को होने वाली पुष्कर सिंह धामी कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दी जाएगी। विधानसभा से मंजूरी दिए जाने के बाद इस विधेयक को राज्यपाल के पास भेजा जाएगा। राज्यपाल की मंजूरी के बाद उत्तराखंड समान नागरिक संहिता लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा।

लंबे समय से ड्राफ्ट का था इंतजार

कमिटी द्वारा ड्राफ्ट सौंपे जाने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, “हम सभी लंबे समय से ड्राफ्ट का इंतजार कर रहे थे। आज हमें ड्राफ्ट मिल गया है। UCC कमिटी ने अपनी रिपोर्ट हमें सौंप दी है। अब हम इस मामले में आगे बढ़ेंगे। मसौदे का परीक्षण करेंगे और सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद इसे विधानसभा के दौरान रखेंगे। इस पर आगे चर्चा की जाएगी।”

Related posts

Madhya Pradesh Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: ढह सकता है कमलनाथ का किला, मध्यप्रदेश में बीजेपी करेगी क्लीन स्वीप!

bbc_live

हर घर निर्मल जल अभियान को पूरा करने के लिए जल जीवन मिशन में 4500 करोड़ रुपए का प्रावधान, वित्त मंत्री बोले – पिछले साल की तुलना 2 गुना बढ़ा विभाग का बजट

bbc_live

BSP ने छह उम्मीदवारों की एक और लिस्ट की जारी, देखें पूरी सूची

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!