19.3 C
New York
June 15, 2024
BBC LIVE
राज्य

सीएम विष्णुदेव नारायणपुर को देंगे सौगात, 3 फरवरी को करेंगे 108 करोड़ के विकास कार्याें का लोकार्पण-शिलान्यास

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय 03 फरवरी को नारायणपुर जिले के दौरे पर जायेगे। जहां जिला मुख्यालय में 108 करोड़ 78 लाख रूपए के 81 विभिन्न विकास कार्याें का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। इनमें 22 करोड़ 66 लाख रूपए के 29 नवनिर्मित कार्याें का लोकार्पण और 86 करोड़ 12 लाख रूपए के 52 विभिन्न विकास कार्याें का भूमिपूजन शामिल है।

मुख्यमंत्री जिन नवनिर्मित कार्याें का लोकार्पण करेंगे, इनमें मुख्य रूप से स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए 12 करोड़ 8 लाख रूपए की लागत से नारायणपुर बी, नेलवाड, पालकी, परसगांव के सब हेल्थ सेंटर में प्रत्येक स्थान पर 6-6 बिस्तर के नये वार्ड, ब्रेहबेड़ा में उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ओरछा में 20 बिस्तर वार्ड शामिल हैं।

पेयजल सुविधा का होगा विस्तार

पेयजल सुविधा विस्तार के लिए 18 करोड़ 42 लाख रूपए की लागत से निर्मित विभिन्न कार्याें का लोकार्पण होगा। इनमें जल जीवन मिशन के अंतर्गत 88 स्थानों पर 13 करोड़ 81 लाख रूपए की लागत से सोलर ड्यूल पम्पों की स्थापना, इसी प्रकार 4 करोड़ 61 लाख रूपए की लागत से 9 ग्रामों में सोलर आधारित नल जल प्रदाय योजना का लोकार्पण करेंगे।

इसके अलावा जल संसाधन विभाग के अंतर्गत 19 करोड़ रूपए की लागत से 4 विभिन्न कार्याें का लोकार्पण होगा, इनमें 48 लाख 13 हजार रूपए की लागत से पालकी स्टाप डेम मरम्मत कार्य, 98 लाख 80 हजार रूपए की लागत से बिजली जलाशय के मुख्य नहर की सीसी लायनिंग मरम्मत, 46 लाख 47 हजार रूपए की लागत से छोटेसुहनार स्टाप डेम मरम्मत कार्य शामिल है।

मुख्यमंत्री जिन नये स्वीकृत कार्याें का भूमिपूजन करेंगे, इनमें मुख्य रूप से 12 गांवों में सोलर आधारित नल जल प्रदाय योजना की स्थापना के लिए 8 करोड़ 26 लाख रूपए शामिल है। ये योजनाएं आलनार, हांदावाड़ा, परलनार, तोयनार, टाहकावाड़ा, डुसेली, रायनार, मकसोली, आदनार, मसपी, आदनार, आमोकाल स्थापित की जाएंगी। इसके अलावा जनपद पंचायत ओरछा में उप स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रसव कक्ष और ठहरने की व्यवस्था, सीसी सड़क, आर सीसी स्लेब कल्वर्ट सहित 13 विभिन्न कार्याें के लिए 01 करोड़ 36 लाख रूपए के कार्याें का भूमिपूजन होगा।

इसी प्रकार 15 करोड़ रूपए की लागत से 100 बिस्तर मातृत्व एवं शिशु अस्पताल, 55 करोड़ 70 लाख रूपए की लागत से 12 स्थानों पर सड़क निर्माण, 02 करोड़ 50 लाख रूपए छोटेडोंगर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 01 करोड़ 33 लाख रूपए की लागत से 6 नालों के उपचार और 01 करोड़ 58 लाख रूपए की लागत से विशेष पिछड़ी जनजाति समूह योजना अंतर्गत आवास एवं आंगनबाड़ी केन्द्र का भूमिपूजन होगा।

Related posts

कांकेर जिले के अंतिम छोड़ के गांव में नहीं पहुँचती शासन का कोई योजना

bbc_live

श्रमिकों के लिए महंगाई भत्ता में इतनी हुई वृद्धि, श्रम विभाग ने जारी किया आदेश

bbc_live

मैनपुर एसडीएम तुलसीदास मरकाम ने बल्लेबाज़ी कर प्रतियोगिता का किया शुभारंभ

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!