26.9 C
New York
May 26, 2024
BBC LIVE
राज्य

कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने ली आश्रम/छात्रावास अधीक्षकों की बैठक

पवन साहू 
विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी कराने के दिये निर्देश
अग्निवीर वायु सेना, थल सेना भर्ती हेतु अधिक से अधिक विद्यार्थियों को करें प्रोत्साहित-कलेक्टर
धमतरी 06 फरवरी 2024/कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने आज आदिवासी विकास विभाग के तहत संचालित आश्रम/छात्रावास के अधीक्षकों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं एवं कार्यों की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने आश्रम, छात्रावास और एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों की शैक्षणिक सहित अन्य गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कक्षा 11 वीं और 12 वीं में पढ़ रहे विद्यार्थियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने वर्तमान में अग्निवीर थल सेना और वायु सेना भर्ती रैली आयोजित की जा रही है। इन रैलियों में जिले के अधिक से अधिक विद्यार्थियों को शामिल हों, यह सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने नवोदय, प्रयास विद्यालयों में प्रवेश के लिये चयन परीक्षा में शामिल होने हेतु विद्यार्थियों की आवश्यक तैयारी कराने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने आश्रम/छात्रावासों के संचालन की स्थिति, बोर्ड परीक्षा परिणाम वर्ष 2022-23, कक्षा दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड परीक्षा सहित सैनिक स्कूल, नवोदय स्कूल के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, भोजन की गुणवत्ता, साफ-सफाई, ऑनलाईन शिष्यवृत्ति भुगतान, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की प्रगति, मेस संचालन की स्थिति इत्यादि की जानकारी ली।
बैठक में सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग डॉ.रेशमा खान ने बताया कि नगरी के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पथर्रीडीह में वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा छठवीं से सातवीं तक अंग्रेजी माध्यम एवं आठवीं से बारहवीं तक हिन्दी माध्यम की कक्षायें तथा कक्षा 11 वीं जीव विज्ञान एवं कॉमर्स और 12 वीं विज्ञान एवं गणित की कक्षायें संचालित की जा रहीं हैं। कक्षा दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारी के लिये अर्धवार्षिक/प्री बोर्ड परीक्षा परिणाम के आधार पर प्राचार्य द्वारा विषय शिक्षकों की बैठक लेकर कक्षावार, विषयवार पूर्व बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों का अध्ययन कर विद्यार्थियों को उसी के अनुरूप प्रश्नों के उत्तर लिखने का अभ्यास एवं विद्यार्थियों के समस्याओं पर विषय शिक्षकों द्वारा समाधान किया जा रहा है। इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में जानकारी देते हुये सहायक आयुक्त ने बताया कि एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा दक्षणा, नीट, जेईई, विज्ञान, गणित, हिन्दी ओलम्पियाड एवं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्लनॉलॉजी एंड डेवलपमेंट इत्यादि परीक्षाओं के लिये फॉर्म भरा गया है और विषय शिक्षकों द्वारा इसकी तैयारी भी करायी जा रही है।
बैठक में कलेक्टर सुश्री गांधी ने निर्देशित किया कि जिले में संचालित आश्रम, छात्रावासों में विद्यार्थियों की नियमित स्वास्थ्य जांच, गुणवत्तापूर्वक भोजन, पेयजल की व्यवस्था, शौचालय, साफ-सफाई इत्यादि सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही आश्रम, छात्रावासों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिये।

Related posts

जानें क्यों बिलासपुर में चूना पत्थर की 4 खदानों को किया गया सील

bbc_live

शराब घोटाला : 18 अप्रैल तक ACB की रिमांड में रहेंगे अनवर ढेबर, अरविंद सिंह और एपी त्रिपाठी

bbc_live

भाजपा शक्ति वंदन अभियान के तहत इस अभियान के प्रभारी सदस्यों ने किया बिहान समूह की बहनों के साथ संपर्क

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!