11.5 C
New York
April 25, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

मंदिर जाते समय ध्यान रखें ये बातें…मंदिर में पूजा करने के बाद वहीँ भूल आए हैं ये 1 चीज, तो समझ लो कि आप खूब कमाएंगे पुण्य

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है। हर व्यक्ति की भगवान के प्रति अपनी-अपनी श्रद्धा होती है। जब कोई व्यक्ति मुसीबत में होता है, तो वह सबसे पहले भगवान को ही याद करता है। हिंदू परिवार में रोजाना देवी-देवता की पूजा की जाती है। घर में पूजा पाठ करने के साथ मंदिर जाना भी विशेष माना जाता है। मंदिर में जाकर अपने आराध्य की पूजा करने के कई नियम बताए गए है। शिवपुराण के अनुसार, अगर आप किसी मंदिर जा रहे है और वहां पर किसी दूसरे के लोटे से पानी या फिर किसी अन्य वस्तु का उपयोग किया, तो आपके द्वारा किया गया पूरा पुण्य उस वस्तु के मालिक को जाता है। इसलिए मंदिर जाते समय हर एक चीज को अपने घर से ही लेकर जाना चाहिए। ऐसे ही एक चीज है अगर ये मंदिर में छूट जाती है, तो आप खूब पुण्य कमा लेते हैं।

मंदिर में माचिस भूलना

पंडित प्रदीप मिश्रा के अनुसार, शिव पुराण में इस बारे में कहा गया है कि व्यक्ति को मंदिर जाते समय हर एक चीज घर से लेकर ही जाना चाहिए। ऐसे ही अगर आप भूलवश मंदिर में माचिस भूल आए हैं, तो आपको बहुत ही अधिक पुण्य कमाएंगे। एक छोटी सी माचिस जो आग का कारक मानी जाती है। मंदिर में अगर आप इसे भूलकर आए गए हैं और दूसरे व्यक्ति इस माचिस से दीपक जलाते हैं, तो समझ लें कि उनके सारे पुण्य आपके झोली में आ जाते हैं।

माचिस जिसकी कीमत एक रुपए है और जिसका काम आग लगाना है। लेकिन आपका उसे मंदिर में भूल आने से वह आपको खूब सारे पुण्य दिला देता है। जितने उस मासिच से दीपक जलेंगे। उतना ही आप पुण्य कमाएंगे।

मंदिर जाते समय ध्यान रखें ये बातें

पंडित प्रदीप मिश्रा के अनुसार, जब आप मंदिर जा रहे हैं, तो जल से लेकर हर एक चीज घर से लेकर आए। कई लोगों की आदत होती है कि मंदिर में मौजूद लोटा से लेकर जल तक वहीं से ले लेते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि जब आप घर से जल भरकर ले जाते हैं, तो वास्तु दोष, नकारात्मक ऊर्जा  भी आपके साथ घर से बाहर जाता है। इससे आपके घर से वास्तु दोष भी समाप्त हो जाता है।

Related posts

अब अंतरिक्ष में बजेगा भारत का डंका, सरकार ने 100 प्रतिशत विदेशी निवेश को दी मंजूरी

bbc_live

Kota News: चंबल घाटी में मिली 9 दिनों से गायब 16 साल के छात्र की लाश, पिछले हफ्ते से गायब दूसरे छात्र की तलाश जारी

bbc_live

RCB Vs KKR: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने KKR को दिया 183 रनों का लक्ष्य, विराट कोहली ने खेली तूफानी पारी

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!