19.3 C
New York
June 15, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

Chhatisgarh Budget: राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में 561 करोड़ का प्रावधान, स्व सहायता समूह महिलाओं को मिलेगा रोजगार

रायपुर। आज वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने साल 2024-25 के लिए वार्षिक बजट पेश किया है। आज के बजट में बीजेपी ने स्व सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को रोजगार देने के लिए बड़ी घोषणा की है। वित्त मंत्री ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में 561 करोड़ का प्रावधान किया है। इसके माध्यम से महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराये जायेगे।

आज विधानसभा में बजट पेश करते हुए ओपी चौधरी ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा, स्व.सहायता समूहों के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को रोजगार गतिविधियों से जोड़ने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में 561 करोड़ का प्रावधान किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सामुदायिक शौचालयों एवं कचरा प्रबंधन की योजनाओं के लिए 400 करोड़ का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत 19 जिलों के पी.वी.टी.जी. बसाहटों को मुख्य मार्ग से जोड़ने के लिए सड़क एवं पुल निर्माण हेतु 300 करोड़ का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत 12 वृहद पुलों एवं सड़कों के लिए 94 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

वही मुख्यमंत्री ग्राम गौरव पथ योजना अंतर्गत 50 करोड़, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के गत वर्ष के बजट प्रावधान में 70 प्रतिशत की वृद्धि करते हुए इस वर्ष 17 हजार 529 करोड़ का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत सरकार द्वारा 18 लाख से अधिक आवासों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 08 हजार 369 करोड़ का प्रावधान किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर सृजन हेतु महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के लिए 02 हजार 788 करोड़ का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में नवीन सड़कों के निर्माण एवं वर्तमान सड़कों के संधारण हेतु 841 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

Related posts

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO के चक्कर लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, एक जून से लागू होंगे नए ड्राइविंग नियम

bbc_live

चलती सेंट्रो कार में लगी आग…जिंदा जलकर कंकाल हो गए 4 लोग

bbc_live

Shani Jayanti: कब मनाई जाएगी शनि जयंती, जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और पूजा विधि

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!