19.5 C
New York
June 13, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

आपको इन पांच गंभीर समस्याओं से अंकुरित अनाज दिला सकता है मुक्ति

अंकुरित अनाज के फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं कि इसमें हाई प्रोटीन होता है और यह ताकत देता है। लेकिन इसके और भी कई चमत्कारी फायदे हैं। अंकुरित अनाज का सेवन आपको हार्ट प्रॉब्लम और खून की कमी जैसी कई गंभीर समस्याओं से बचा सकता है।

शुगर-कैंसर की दवा है अंकुरित अनाज, रोजाना खाने से होंगे ये 5 फायदे

अंकुरित अनाज एक विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों को प्राप्त करने का एक बेहतरीन स्त्रोत है। अंकुरित अनाज में प्रोटीन और अमीनो एसिड की अधिक मात्रा होती है, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने के साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल होता हैअंकुरित अनाज का सेवन डायबिटीज वालों के लिए फायदेमंद है। इसका सेवन इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार स्प्राउट्स में सल्फोराफेन मौजूद होता है, जो डायबिटीज टाइप को कंट्रोल करने में मददगार है। इसमें फाइबर की भी हाई मात्रा होती है।

कैंसर के खतरे को कम करता हैस्प्राउट जैसे अंकुरित अनाज का सेवन कैंसर पेशेंट के लिए है भी लाभकारी है और कैंसर होने के खतरे को भी कम करता है, खासतौर पर ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर को। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार कैंसर के मरीजों के लिए इसलिए ज्यादा लाभकारी है, क्योंकि इसमें मौजूद सल्फोराफेन कैंसर सेल्स को रोकने का काम करते हैं।

हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी हैस्प्राउट्स एंटी-हाइपरलिपिडेमिक की तरह काम करता है, जो हमारे हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है।अंकुरित अनाजों का सेवन किया जाए तो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और हार्ट हेल्दी रहता है।खून की कमी होती है दूरअंकुरित अनाज का सेवन एनीमिया के खतरे को भी कम करता है, इसमें आयरन की भी मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसके सेवन से खून की कमी भी दूर होती है।

साबुत अनाज में आयरन के अलावा विटामिन की भी हाई मात्रा पाई जाती है।आंखों के लिए है लाभकारीसाबुत अनाज का सेवन आंखों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी एवं विटामिन सी दोनों ही पाया जाता है, जो आंखों के लिए विशेष लाभकारी बताया गया है।डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Related posts

Smriti Irani : पॉलिटिकल किलिंग की सरगना बन गई हैं ममता बनर्जी

bbc_live

समाजवादी पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष ने की आत्महत्या, खुद को मारी गोली

bbc_live

अरविंद केजरीवाल को मिली एक और गुड न्यूज ,सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से हटाने की याचिका की खारिज

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!