11.5 C
New York
April 25, 2024
BBC LIVE
राज्य

कलेक्टर की पहल पर पुर्नजीवित हुआ किसान बाजार, पहली ग्राहक बनी कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी

कलेक्टर ने किसानों से धान के अलावा अन्य फसलों की ओर अग्रसर होने की अपील

धमतरी 19 फरवरी 2024/कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी की विशेष पहल पर जिले का किसान बाजार पुर्नजीवित हो गया है। इस अवसर पर कलेक्टर सुश्री गांधी सवेरे 7 बजे किसान पहुंचकर हटकेशर निवासी सब्जी विक्रेता नीलम पटेल से सब्जी खरीद कर किसान बाजार की शुरूआत की और पहली ग्राहक बनी। कार्यक्रम का संबोधित करते हुए कलेक्टर सुश्री गांधी ने कहा कि किसी भी योजना की सफलता क्षेत्र की जनता और अधिकारियों की पहल पर निर्भर है। जिलेवासियों की मांग पर इस किसान बाजार को पुनः प्रारंभ किया गया है। इस बाजार में बिना रासायनिक खाद उपयोग के पैदावार का विक्रय किया जायेगा, जिससे हमें शुद्ध व ताजी सब्जियां प्रतिदिन कम कीमत पर प्राप्त होगी। इसके साथ ही उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे धान के बदले अन्य नगदी फसलों एवं फसल विविधता को अपनायें। कार्यक्रम को पूर्व विधायक इंदरचंद चोपड़ा, नगर निगम नेता प्रतिपक्ष नरेन्द्र रोहरा, सांसद प्रतिनिधी उमेश साहू सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने संबोधित किया। पहले दिन जिले के आसपास के 45 लोगों ने अपना पंजीयन कराया और 37 लोगों ने अपनी दुकानें लगायी।

कलेक्टर ने मंडी परिसर का किया अवलोकन

इस दौरान कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने किसान बाजार परिसर का अवलोकन किया और सब्जी बेचने आये विक्रेताओं से चर्चा की। इस दौरान कलेक्टर ने परिसर में स्थापित सोलर कोल्ड स्टोरेज को देखकर इसकी आवश्यक मरम्मत कराने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने आसामाजिक तत्वों से परिसर में किसी भी प्रकार के नुकसान को रोकने फैंसिंग एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इसके साथ ही अधिकारियों को परिसर में पार्किंग, पेजयल, बिजली, साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने कहा।

जनप्रतिनिधियों, मीडिया प्रतिनिधियों और अधिकारियों ने खरीदी ताजी सब्जियां

किसान बाजार के शुभारंभ अवसर पर जिले के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने भी सब्जी खरीदी। इस अवसर पर पूर्व विधायक इंदरचंद चोपड़ा, नेता प्रतिपक्ष नरेन्द्र रोहरा, सांसद प्रतिनिधी उमेश साहू, जनपद सदस्य जागेन्द्र साहू, सहित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री रोमा श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर जीआर मरकाम, उपसंचालक कृषि मोनेश साहू, महाप्रबंधक उद्योग एसपी गोस्वामी, के अलावा जिले के मीडिया प्रतिनिधियों ने भी ताजी सब्जियां खरीदी और अन्य लोगों को भी किसान बाजार से सब्जी क्रय कर इन किसानों का मनोबल बढ़ाने का आग्रह किया।


पंजीयन एवं प्रशस्ति पत्र वितरित

कार्यक्रम के दौरान किसान बाजार में अपनी सब्जियों के विक्रय हेतु आने वाले किसानों को पंजीयन प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। वहीं पूर्व में किसान बाजार में अपनी उत्कृष्ट सेवायें एवं सहभागिता निभाने वाले किसानों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया। किसान बाजार के पुनः शुरू होने पर ज्योति स्व सहायता समूह की महिलाओं को कलेक्टर एवं अन्य अधिकारियों का अभिवादन सब्जी के गुलदस्ते से किया। कलेक्टर सुश्री गांधी ने इन सब्जी विकेताओं से कहा कि इस परिसर को साफ-सुथरा रखने के लिए नो प्लास्टिक जोन बनाया गया है। आप सभी इस बात का ध्यान रखें कि परिसर के अंदर किसी भी प्रकार के प्लास्टिक का उपयोग न हो। सब्जी लेने आने वाले ग्राहकों को भी थैला साथ लेकर आने के लिए प्रोत्साहित करने कहा। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री रोमा श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर उद्यानिकी, मंडी, नगर निगम सहित अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

बोराई पुलिस द्वारा की गई,अवैध रूप से गांजा बिक्री कर रहे आरोपी के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही

bbc_live

छत्तीसगढ़ के पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, 25 निरीक्षकों का हुआ तबादला…देखें लिस्ट

bbc_live

राज्यों का हिस्सा निचोड़ने में लगा है केंद्र. टैक्स का पैसा नहीं दिए जाने पर बोले राहुल गांधी

bbcliveadmin

Leave a Comment

error: Content is protected !!