23 C
New York
July 27, 2024
BBC LIVE
राज्य

प्रधानमंत्री मोदी आज IIT भिलाई के परिसर का वर्चुअल करेंगे शुभारंभ, कवर्धा और कुरुद केंद्रीय विद्यालय के भवन का भी करेंगे लोकार्पण

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आईआईटी भिलाई के स्थायी परिसर का वर्चुअल माध्यम से आज  सुबह 10 बजे शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय एवं केंद्रीय मंत्री शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय धर्मेंद्र प्रधान भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री इस मौके पर कवर्धा तथा कुरुद में केंद्रीय विद्यालय के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण भी करेंगे। इस मौके पर आईआईटी के अभिशासी मंडल के अध्यक्ष के. वेंकटरमण तथा निदेशक आईआईटी प्रो.राजीव प्रकाश भी मौजूद रहेंगे।

आईआईटी के निर्माण की आधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने 14 जून 2018 को रखी। इसके निर्माण का कार्य 8 जुलाई 2020 को आरंभ किया गया। आईआईटी का परिसर 400 एकड़ में फैला है। आरंभिक रूप से इसके निर्माण के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा 1090 करोड़ 18 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई। बिल्डिंग में लेक्चर हाल, सेमिनार रूम, क्लास रूम आदि बनाये गये हैं। भिलाई आईआईटी में निर्माण कार्य में बहुत सी इमारतों के नाम छत्तीसगढ़ के प्रमुख नदियों और पर्वतों के नाम पर रखे गये हैं।

Related posts

मुख्यमंत्री ने नालंदा परिसर की तर्ज पर 13 नगरीय निकायों में लाइब्रेरी की दी सौगात

bbc_live

8 फरवरी को रायगढ़ पहुंचेगी राहुल की ‘न्याय’ यात्रा, तैयारियों में जुटे सूबे के कद्दावर नेता

bbc_live

Defamation Case: मानहान‍ि मामले में राहुल गांधी ने सुलतानपुर कोर्ट में दर्ज कराया बयान, 12 अगस्‍त को अगली सुनवाई

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!