19.5 C
New York
June 13, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

जानिए 12 ऐसे दिग्गज स्मार्टफोंस के बारे में जो 10 साल में भारत के मार्केट से बाहर हुए

भारत एक बड़ा स्मार्टफोन हब है। ऐसे में दुनिया के सभी स्मार्टफोन ब्रांड भारत की ओर रुख कर रहे हैं। इसमें से करीब 12 स्मार्टफोन ब्रांड भारत से विदा ले चुके हैं। इसमें कुछ पॉपुलर स्मार्टफोन ब्रांड मौजूद है।

पिछले कुछ साल में भारत एक बड़ा स्मार्टफोन हब बनकर उभरा है। यही वजह है कि दुनिया के सभी स्मार्टफोन ब्रांड भारत का रुख कर रहे हैं। साथ ही मेक इन इंडिया मुहिम से जुड़ रहे हैं, लेकिन जैसा आपको मालूम है कि भारत एक बजट स्मार्टफोन वाला देश है। ऐसे करीब 12 स्मार्टफोन ब्रांड रहे हैं, जिन्होंने पिछले 10 साल में भारत से विदा ले ली है। इसमें कई पॉपुलर नाम शामिल है। आइए देखते हैं पूरी लिस्

Meizuचीनी स्मार्टफोन ब्रांड Meizu ने भारत में अपना स्मार्टफोन कारोबार बंद कर दिया है। कंपनी नवंबर 2023 में लॉन्च हुई थी। इसका आखिरी लॉन्च स्मार्टफोन Meizu 21 था। Meizu के कुछ स्मार्टफोन काफी पॉपुलर हुए थे, जिनकी कीमत कम थी, लेकिन ब्रांड भारत में कारोबार को अच्छी तरह से चला नहीं सका और उसे अपना भारत कारोबार बंद करना पड़ा।

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्सअप्रैल 2021 में एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने अपने मोबाइल बिजनेस को ऑफिशियल तौर पर भारत में बंद कर दिया था। एलजी के स्मार्टफोन दुनियाभर में काफी पॉपुलर है। लेकिन भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कुछ खास नहीं कर पाया। हालांकि सोनी अपने यूजर्स के लिए कुछ समय के लिए सर्विस और सॉफ्टवेयर अपडेट देगी।

Sonyमई 2019 में सोनी ने भारत में स्मार्टफोन कारोबार बंद कर दिया। इसकी वजह सेल में गिरावट थी। भारत के साथ ही सोनी ने कई स्मार्टफोन मार्केट से अपने पैर खींच लिए। कंपनी ने वित्त वर्ष 2018 में अमेरिका, पश्चिम एशिया, दक्षिण एशिया, ओशिनिया में फोन की बिक्री बंद कर दी।

HTCएचटीसी ने 2019 में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट से एक्जिट ले ली थी। एचटीसी को भारत में चीनी मोबाइल हैंडसेट से काफी नुकसान उठाना पड़ा था। इसके बाद एचटीसी ने भारत में फोन बेचना बंद कर दिया था।

ब्लैकबेरीब्लैकबेरी ने अपने QWERTY स्मार्टफोन के साथ भारत समेत दुनियाभर में काफी पॉपुलर हुआ था। लेकिन एंड्रॉइड और आईओएस की बढ़ती पॉपुलैटिरी ने जोरदार नुकसान पहुंचाया। ऐसे में कंपनी बढ़त बरकरार नहीं रख सकी। इसके बाद अगस्त 2020 में ब्लैकबेरी मोबाइल बंद हो गया।

LeEcoइस स्मार्टफोन ब्रांड ने भारत में जोरदार एंट्री ली थी, लेकिन यह ब्रांड ज्यादा कामयाब न हो सका। ऐसे में साल 2017 में इसे भारत से कारोबार बंद करना पड़ा।

SpiceSpice Mobile भारत का एक पॉपुलर स्मार्टफोन ब्रांड था, जो बजट सेगमेंट में शानदार काम करता था, लेकिन बाकी स्मार्टफोन प्लेयर से कड़ा मुकाबला करना पड़ा था।

Panasonicकिफायती स्मार्टफोन मार्केट में Panasonic एक शानदार ब्रांड हुआ करता था। हालांकि यह ज्यादा वक्त तक अपनी पकड़ बरकरार नहीं रख सका। इस तरह उसे मार्केट से विदा लेनी पड़ी

Videoconवीडियोकॉन ने सस्ते में मोबाइल सीरीज लॉन्च की थी, लेकिन इस ब्रांड के फोन पॉपुलर नहीं हो सके। ऐसे में कंपनी ने आखिरकार अपना स्मार्टफोन कारोबार बेचना पड़ा।

iBallआईबॉल ने गांवों की तरफ रुख किया और बजट स्मार्टफोन के दम पर भारत में एंट्री मारी, लेकिन ओप्पो, शाओमी, वीवो और अन्य जैसे चाइनीज ब्रांडों से खुद के बनाए नहीं रख सका।

Alcatelअल्काटेल भारत का एक पॉपुलर स्मार्टफोन हुआ करता था, लेकिन यह ब्रांड अपनी पहचान बरकरा नहीं रख पाया।

Related posts

Daily Horoscope : वृषभ और कन्या समेत इन 5 राशि वालों को आज रहना होगा सावधान

bbc_live

जेल से केजरीवाल ने जनता को दिया संदेश , जानें क्या कहा – ‘ऐसी सलाखें नहीं जो आपके बेटे को अंदर रख सकें’

bbc_live

Kaagaz 2 Official Trailer: आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं सतीश कौशिक, उनकी आखिरी फिल्म ‘Kaagaz-2’ का ट्रेलर रिलीज

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!