20.1 C
New York
May 18, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

महाशिवरात्रि के व्रत में नहीं करते हैं नमक का सेवन, तो बना सकते हैं ये फलाहारी पकवान

नई दिल्ली : महाशिवरात्रि का दिन हर किसी के लिए बेहद खास होता है। हर साल महाशिवरात्रि फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। इस साल ये तिथि 8 मार्च को पड़ रही है। ऐसे में महाशिवरात्रि का त्योहार 8 मार्च को ही मनाया जाएगा।

मान्यताओं की मानें तो महाशिवरात्रि का पर्व माता पार्वती और भगवान शिव के विवाह के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस दिन भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए लोग मंदिरों में पूजा-अर्चना करते हैं। इसके साथ ही बहुत से लोग इस दिन व्रत भी रखते हैं।

महाशिवरात्रि के व्रत में वैसे तो फलाहार खाना होता है, लेकिन बहुत से लोग इसमें नमक नहीं खाते। ऐसे में ये बड़ी समस्या सामने आ जाती है, कि अगर नमक नहीं खाना है तो व्रत में वो क्या खा सकते हैं। अगर आप भी बिना नमक के व्रत रखने का सोच रहे हैं, तो हम आपको खाने के कुछ विकल्प बताने जा रहे हैं। ताकि आप व्रत वाले दिन भूखे ना रहें।

मखाने की खीर

व्रत में खाने और भोलेनाथ को भोग लगाने के लिए मखाने की खीर सबसे बेहतर विकल्प है। एक तो इसे खाकर पेट भर जाता है। दूसरा इसमें नमक नहीं होता। ऐसे में अगर आप व्रत में नमक नहीं खाते तो आप घर पर मखाने की खीर बना सकतेे हैं।

फ्राई आलू

चटाकेदार आलू बनाकर इसे आप मीठे दही के साथ खा सकते हैं। आलू को फ्राई करते वक्त हरी मिर्च का इस्तेमाल करें। इससे आलुओं में स्वाद बढ़ जाएगा। अगर आप इसे मीठे दही के साथ खाएंगी, तो इससे आपका पेट भी भर जाएगा।

मिल्क शेक

अगर कुछ ठंडा पीने का मन है तो व्रत में आप अपने लिए मखाना शेक या मिल्क शेक बना सकते हैं। मिल्क शेक पीने से पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है। ये काफी पौष्टिक भी होता है।

साबूदाना खीर

बहुत स लोग व्रत में साबूदाने की खिचड़ी बनाकर खाते हैं। अगर आप नमक नहीं खाते तो खिचड़ी को छोड़कर आप साबूदाना की खीर तैयार कर सकते हैं। ये भी खाने में स्वादिष्ट लगती है। इसका भोग भी लगाया जा सकता है।

Related posts

WhatsApp का जबरदस्त फीचर, अब कोई नहीं खोल पाएगा आपकी सीक्रेट चैट

bbc_live

Aaj Ka Panchang: आज रंगों की होली, मुहूर्त, राहुकाल, योग, आज की लकी राशियां जानें

bbc_live

इस मामले में ईडी ने दिल्ली के मंत्री कैलाश गहलोत से पांच घंटे पूछताछ की

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!