22.3 C
New York
October 5, 2024
BBC LIVE
अंतर्राष्ट्रीयराजनीतिराष्ट्रीय

मोदी ने स्तीफा दिया, एनडीए की बैठक शुरू, 7 जून को मोदी पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा

अब्दुल सलाम कादरी-एडिटर इन चीफ

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आ चुके हैं. बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाई है. मगर एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. आज सुबह मोदी कैबिनेट की आखिरी बैठक हुई. इस बैठक में 17वीं लोकसभा भंग करने पर फैसला लिया गया.

बैठक खत्म होने के बाद पीएम मोदी कैबिनेट के फैसले की जानकारी और अपना इस्तीफा देने राष्ट्रपति भवन पहुंचे.

उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा सौंपा. सात जून को संसद के सेंट्रल हॉल में एनडीए सांसदों की बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में पीएम मोदी को बीजेपी और एनडीए के संसदीय दल का नेता चुना जाएगा. इसके बाद पीएम मोदी का संबोधन होगा. इसके बाद पीएम मोदी एनडीए सहयोगियों के साथ राष्ट्रपति से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

सरकार बनाने की कोशिशें तेज

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद अब सरकार बनाने की कोशिशें तेज हो गई हैं. इस चुनाव में किसी एक दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है लेकिन बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए के पास सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें हैं. हालांकि, सरकार बनाने के लिए बीजेपी की निर्भरता जेडीयू और टीडीपी पर है. उधर, कांग्रेस नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन का भी जोश हाई है.

भले ही इंडिया गठबंधन पूर्ण बहुमत से कुछ दूर रह गया हो लेकिन उनके खेमे को नए सहयोगियों की मदद से मोदी को सत्ता से बेदखल करने की प्लानिंग जरूर हो रही है. इस पूरी कशमकश के बीच आज दिल्ली में एनडीए और इंडिया दोनों गठबंधन की बैठकें हो रही हैं. मोदी कैबिनेट अपना इस्तीफा सौंप चुकी है और नई सरकार गठन के लिए बीजेपी तैयारी कर रही है.

सोर्स खबर 30 दिन

Related posts

साय सरकार का किसानों के हित में एक और बड़ा फैसला…लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय

bbc_live

महाराष्ट्र में फिर साथ आया MVA, विधानसभा चुनाव साथ लड़ने का ऐलान

bbc_live

दिल्ली-NCR में मौसम का मिजाज बदला : गुरुग्राम में मूसलाधार बारिश से सड़कों पर पानी-पानी, ट्रैफिक जाम ने बढ़ाई परेशानी

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!