16 C
New York
October 24, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

Gold Silver Price: सोना-चांदी के भाव में गिरावट, रेट सुन ‘गदगद’ हो जाएगा मन!

Gold Silver Price: त्योहारी सीजन चल रहा है. ऐसे में महिलाओं के लिए गहना उनके श्रृंगार का मुख्य हिस्सा है और अगर यह ज्वेलरी सोना का हो तो बात खत्म हैं. दरअसल धनतेरस, दिवाली और छठ महापर्व को लेकर बाजारों में, दुकानों पर रौनक तेज हो गई है. ऐसे में सोने -चांदी की दुकान पर लोगों की भी की चहलकदमी भी बढ़ गई है लेकिन क्या हो जब हम आपको बताएं कि इस दिवाली पर गहनों के भाव की वजह से उसकी चमक फीकी दिखने वाली है. जी हां आज देश में 22 कैरेट सोने की कीमत ₹ 7,293 प्रति ग्राम और 24 कैरेट सोने की कीमत ₹ 7,957 प्रति ग्राम है. यानी 24 कैरेट सोने की कीमत ₹84,012 प्रति 10 ग्राम, 22 कैरेट के लिए ₹77,397 प्रति 10 ग्राम और 18 कैरेट के लिए ₹63,325 प्रति 10 ग्राम है.

इसलिए गोल्ड खरीदने से पहले, 24 कैरट और 22 कैरट सोने के बीच की अंतर को जानना जरूरी है. 24 कैरट सोना सिर्फ 100 फीसदी शुद्ध सोना होता है जिसमें किसी दूसरे धातु की मिलावट नहीं होती है. वहीं, 22 कैरट सोने में चांदी या तांबे जैसे अलॉयड मेटल मिलाया जाता है.

देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी

22 कैरट गोल्ड में 91.67 फीसदी शुद्ध सोना होता है. वहीं भारत में गोल्ड की काफी अहमियत है और फिलहाल यह सबसे अहम निवेश में से एक है. भारत में गोल्ड की वैल्यू सिर्फ गहनों के तौर पर ही नहीं बल्कि आर्ट और सिक्कों के तौर पर भी बढ़ी है. इसलिए इसकी कीमतों में आय दिन बढ़त होते रहती है.

हॉलमार्क सोना कैसे पहचाने?

बता दें कि 1 जुलाई 2021 से हॉलमार्क को अनिवार्य करने के बाद से गोल्ड पर तीन तरह के चिन्ह होते हैं. इनमें BIS लोगो, प्योरिटी का ग्रेड और 6 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड जिसे HUID भी कहा जाता है. 24 कैरेट का गोल्ड सबसे प्योर होता है लेकिन 24 कैरेट के गोल्ड के गहने नहीं बनाए जाते हैं. ज्वैलरी के लिए 18 से 22 कैरेट के गोल्ड का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप शुद्ध सोने के गहने खरीदना चाहते हैं तो हॉलमार्क जरूर देखें. अगर हॉलमार्क ज्वैलरी नहीं है तो सोने खरीदारी नहीं करनी चाहिए.

Related posts

बेरहम मां ने अपने 5 महीने के बेटे को उतारा मौत के घाट, पानी टंकी में मिला मासूम का शव

bbc_live

कल बेहद शुभ नक्षत्र में होने वाला है वट सावित्री का व्रत, कई गुना अधिक मिलेगा लाभ, जानें पूजा विधि

bbc_live

Kedar Gupta : पद यात्रा नही माफी यात्रा निकाले कांग्रेस

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!