BBC LIVE
राष्ट्रीय

Bada Mangal 2024: इस दिन से शुरू हो रहे ज्येष्ठ माह के बड़े मंगल, जानें क्या करें इस दिन

हिन्दू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास का महीना शुरू हो चुका है। ज्येष्ठ मास में पड़ने वाले मंगलवार बेहद ही कल्याणकारी माने जाते हैं। ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार को बुढ़वा मंगल या बड़ा मंगल कहा जाता है। अगर इन दिनों हनुमान जी की पूजा कर ली जाए तो जीवन में मनचाहा लाभ देखने को मिलता है। ऐसा इस वजह से क्योंकि मान्यताओं के अनुसार मां सीता को ढूंढते हुए प्रभु श्री राम जब वन में भटक रहे थे और उस दौरान जब श्री राम और हनुमान जी मुलाकात हुई थी जब ज्येष्ठ माह का मंगलवार था। इस वजह से पूरे साल में ज्येष्ठ माह के मंगलवार को सबसे खास माना जाता है। इस दौरान हनुमान जी के बूढ़े वानर के रूप में पूजा की जाती है। तो चलिए आज इस आर्टिकल में जानते हैं कि ज्येष्ठ माह में कब-कब मनाये जाएंगे बड़े मंगल-

कब है बड़ा मंगल
बता दें कि ज्येष्ठ मास में इस बार चार बड़े मंगल मनाए जाएंगे। लखनऊ में इस पर्व को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। मान्यताओं के अनुसार लखनऊ से ही इस पर्व की शुरुआत हुई थी।

पहला बड़ा मंगल- 28 मई 2024

दूसरा बड़ा मंगल – 4 जून 2024

तीसरा बड़ा मंगल – 11 जून 2024

चौथा बड़ा मंगल – 18 जून 2024

० बड़े मंगलवार पर हनुमान जी को खुश करने के लिए सिंदूर एवं घी मिलाकर चोला चढ़ाएं। इसके अलावा यदि आप इस दौरान नारियल एवं लड्डू का भोग लगाते हैं तो मनचाहे फल की प्राप्ति होती है।

० हनुमान जी को चना और गुड़ का भोग भी लगा सकते हैं।

० इस दौरान ज्यादा से ज्यादा हनुमान चालीसा और सुन्दरकाण्ड का पाठ करें। ऐसा करने से हनुमान जी मुश्किल समय में आपकी सारी परेशानी दूर कर देंगे और हर समय आपकी सहायता करेंगे।

० बुढ़वा मंगलवार के अवसर जरूरतमंदों को कुछ न कुछ तो जरूर दान करें।

० हनुमान जी के भक्त बहुत से बेसब्री से इस दिन का इंतजार करते हैं। रोग, दोष, ऋण और हर तरह की समस्या हनुमान जी की पूजा से दूर हो जाती है। यदि आप भी किसी परेशानी से ग्रस्त हैं इन मंगलवार के दिन पवन पुत्र की पूजा अवश्य करनी चाहिए।

Related posts

आंगनवाड़ी में 12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

bbc_live

Aaj Ka Panchang : 13 जून के दिन के पंचांग से जानिए आज किस शुभ मुहूर्त में शुरू करें कोई कार्य?

bbc_live

नीट परीक्षा रद्द करने और हुई गड़बड़ी के आरोपों की जांच की मांग, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!