23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

‘ये एग्जिट पोल नहीं है,ये मोदी जी का पोल है’.. जानें क्या रही Exit Polls पर राहुल गांधी की प्रतिक्रिया

नई दिल्ली: देशभर में मतदान का दौर थम चुका हैं। आने वाले 4 तारीख को नतीजों का ऐलान होगा, लेकिन इससे पहले अलग-अलग न्यूज चैनल्स और सर्वे एजेंसीज ने एक्जिट पोल्स के तौर पर संभावित चुनावी नतीजों को सामने रखा हैं। लगभग सभी न्यूज चैनल्स और सर्वे एजेंसीज ने भारतीय जनता पार्टी को बढ़त दिखाते हुए देश में एक बार फिर से मोदी सरकार के वापसी की बात कही हैं। इन सभी सर्वे में सबसे बड़ा नुकसान इंडिया गठबन्धन को होने जा रहा हैं जिन्हे बहुमत के आंकड़ों से काफी दूर बताया गया है। हालाँकि आखिरी परिणाम 4 जून को ही सामने आएगा।

बहरहाल इन पूरे एग्जिट पोल्स को लेकर जहाँ भाजपा खेमे में उत्साह हैं तो वही विपक्षी दलों में हड़कंप मचा हुआ हैं। इंडिया गठबंधन के सबसे बड़े घटक दल कांग्रेस ने इस पोल को सिरे से ख़ारिज कर दिया हैं। पहले जहाँ जयराम रमेश ने इन संभावित नतीजों की आलोचना की थी तो वही अब सांसद राहुल गांधी ने भी इस पर प्रतिक्रिया दी हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि “यह एग्जिट पोल नहीं है, यह मोदी मीडिया पोल है। यह उनका फैंटेसी पोल है।” वहीं, जब राहुल गांधी से पूछा गया कि इंडिया गठबंधन कितनी सीट जीत रही तो उन्होंने पूछा कि “क्या आपने सिद्धू मूसे वाला का गाना 295 सुना है?…295। यानि उन्होंने एग्जिट पोल के उलट 295 सीट जीतने का दावा किया है।

जयराम रमेश ने क्या कहा
इसी तरह किन प्रतिक्रिया कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश की भी सामने आई हैं। उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल और 4 जून को आने वाले वास्तविक परिणाम में जमीन-आसमान का फर्क होगा। यह एग्जिट पोल सिर्फ मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने का एक तरीका है। मैं पूरे विश्वास के साथ कह रहा हूं कि INDIA गठबंधन को कम से कम 295 सीटें मिलने जा रही हैं। वहीं, आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय ने कहा कि एग्जिट पोल हमेशा गलत साबित हुए हैं। एग्जिट पोल लोगों को भ्रमित करते हैं।

अखिलेश ने समझाई क्रोनोलॉजी
अखिलेश यादव ने कहा कि एग्जिट पोल का आधार ईवीएम नहीं डीएम है। प्रशासन याद रखे जनशक्ति से बड़ा बल और कोई नहीं होता। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन के सभी कार्यकर्ता, पदाधिकारी और प्रत्याशी ईवीएम की निगरानी में एक प्रतिशत भी चूक न करें। इंडिया गठबंधन जीत रहा है। इसीलिए चौकन्ने रहकर मतगणना कराएं और जीत का प्रमाणपत्र लेकर ही विजय का उत्सव मनाएं।

देश का लाईव एग्जिट पोल, जनता ने बता दिया किसकी बन रही सरकार

Related posts

Breaking News: सलमान खान के घर के बाहर चली गोली

bbc_live

माहे रमजान :रमजान के चांद का हुआ दीदार, आज रखा गया पहला रोजा

bbc_live

Tata IPL 2024: IPL दूसरे देश में होगा शिफ्ट या नहीं, BCCI सचिव जय शाह ने दिया बड़ा अपडेट

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!