26.5 C
New York
July 27, 2024
BBC LIVE
खेलराष्ट्रीय

T20 World Cup IND V/s PAK: भारत-पाकिस्तान T20 में 596 दिन बाद आमने-सामने, 12 में से 8 मुकाबलों में भारत को मिली जीत

न्यूयॉर्क। टी20 विश्व कप का 19वां मैच आज भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में होने वाले इस मैच का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है। भारतीय टीम ने जहां अपना पिछला मैच आयरलैंड के खिलाफ जीता था, वहीं पाकिस्तान की टीम को पिछले मुकाबले में अमेरिका के खिलाफ उलटफेर का सामना करना पड़ा था। इसका टीम इंडिया फायदा उठाना चाहेगी।

भारत-पाकिस्तान 596 दिन बाद आमने-सामने
भारत और पाकिस्तान टी20 प्रारूप में 596 दिन बाद आमने-सामने होंगी। पिछली बार दोनों टीमें इस प्रारूप में 23 अक्तूबर 2022 को भिड़ी थीं। टी20 विश्व कप 2022 में मेलबर्न में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने चार विकेट से जीत हासिल की थी। हालांकि, इसके बाद 2023 में दोनों टीमों के बीच तीन मुकाबले, लेकिन तीनों वनडे प्रारूप के थे। दो बार भारत-पाकिस्तान की टीमें एशिया कप 2023 में आमने-सामने आईं, जबकि एक बार वनडे विश्व कप में आमना-सामना हुआ। भारत ने दो मैच जीते थे, जबकि एशिया कप का एक मैच बेनतीजा रहा था।

भारत बनाम पाकिस्तान मैच के आंकड़े,12 में से 8 मुकाबले में भारत को मिली जीत
भारत का टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है। दोनों टीमें 2007 से लेकर अब तक इस टूर्नामेंट में सात बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इनमें से छह बार भारत ने और एक बार पाकिस्तान की टीम ने जीत हासिल की है। वहीं, ओवरऑल टी20 में दोनों टीमों के बीच 12 मुकाबले हुए हैं। आठ बार भारत ने और तीन बार पाकिस्तान ने जीत हासिल की है। 2007 में एक मुकाबला टाई हुआ था, जिसे टीम इंडिया ने बॉल आउट में अपने नाम किया था। यानी टीम इंडिया ने 12 में से कुल नौ जीत हासिल की है।

Related posts

Aaj Ka Panchang : आज शनि प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त, राहुकाल, योग, पूरा पंचांग जानें

bbc_live

अंतराष्ट्रीय योग दिवस : मुख्यमंत्री साय के साथ हजारों लोगों ने किया सामूहिक योगाभ्यास, सीएम ने कहा -स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए योग जरूरी

bbc_live

अभिजीत गंगोपाध्याय बीजेपी में हुए शामिल, कल ही कोलकाता हाईकोर्ट से दिया था इस्तीफा

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!