BBC LIVE
छत्तीसगढ़राज्य

तस्करों ने काट डाले डेढ करोड़ के चंदन के पेड़ : एक पेड़ की कीमत 5 से 6 लाख रूपए, विधानसभा भवन के करीब वन क्षेत्र में 25 से 30 पेड़ गायब, जांच जारी

रायपुर। राजधानी में प्रशासन के नाक के नीचे फिल्म पुष्पा की तर्ज पर करोड़ों रूपए के चंदन के पेड़ों की अवैध कटाई हुई है। जानकारी के मुताबिक विधानसभा भवन के पीछे स्थित वन क्षेत्र में चंदन के 25 से 30 पेड़ काटने और उनकी तस्करी करने का मामला सामने आया है। एक पेड़ की कीमत 5 से 6 लाख बताई जाती है। यानि कि, वन विभाग को करीब डेढ करोड से अधिक की आर्थिक क्षति होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

मामले का खुलासा तब हुआ जब वन विभाग के चौकीदार ने चार से पांच एकड में फैले हुए वन क्षेत्र का भ्रमण किया। चौकीदार ने पाया कि, तस्कर रात के अंधेरे में बाउंड्रीवाल पार कर वन क्षेत्र में घुसे तथा आरी से पेडों को काट डाला।

इस मामले में विभागीय अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं लेकिन विधानसभा भवन के ठीक पीछे सफेद चंदन की तस्करी और अवैध कटाई का मामला बेहद गंभीर है। जानकारी के मुताबिक, एक पेड़ की लंबाई एक से सवा फुट के बीच की है। पेड़ों की कटाई के बाद वन विभाग ने उसे मार्किंग्र जरूर किया है लेकिन आरोपी नहीं पकड़े जा सके हैं।

तीर्थराज साहू रेंजर वन प्रशिक्षण केंद्र ने बताया कि सफेद चंदन की तस्करी का मामला सामने आया है। पुलिस को सूचना दी गई है तथा चौकीदारों से पूछताछ की जा रही है। घटना रात में हुई है जिससे यह नजर नही आ पाया लेकिन अब जांच की जा रही है। दोषियों को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा।

Related posts

हुल्लड़ मचाने से मना करने पर झोपड़ी में लगाई आग, 2 लोगों की मौत, आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे

bbc_live

धान उपार्जन केंद्र के समिति प्रबंधक और कंप्यूटर ऑपरेटर के खिलाफ एफआईआर दर्ज, धान खरीदी में गड़बड़ी का मामला

bbc_live

मतदान के लिए गजब का उत्साह, सुबह से लगी लंबी कतारे

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!