BBC LIVE
राष्ट्रीय

जानिए क्या कहते हैं नए नियम…अब नए सिम कार्ड के लिए रुकना होगा 1 सप्ताह

 Sim Card Rule Change: कभी भी सिम कार्ड चोरी या ख़राब होने पर आपको नया सिम कार्ड तुरंत मिल जाता था. पर अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि नए नियम बदल गए हैं. अब सिम कार्ड को आसानी से पोर्ट नहीं किया जा सकेगा.

अब आपका सिमकार्ड चोरी हो जाने पर या खराब हो जाने पर आपको थोड़े दिन wait करना होगा. इससे पहले सिमकार्ड चोरी हो जाने पर या खराब हो जानेपर आप दूकान से तुरंत ही सिमकार्ड लिया करते थे. लेकिन अब उसका लॉकिंग पीरियड बढ़ाया गया है. अब नए यूजर्स को नए सिमकार्ड के लिए सात दिनों दिनों तक wait करना होगा. इसके बाद ही नया सिमकार्ड मिलेगा.

अब सोच रहे होंगे ऐसा क्यों हुआ. देखिए फ्रॉड और धोखाधड़ी रोकने के लिए ये डिसीजन लिया गया है. कई मामलों में देखा गया है की एक बार सिमकार्ड चोरी होने के बाद वो नंबर दुसरे सिमकार्ड पर एक्टिवेट किया जाता हैं . इसके बाद और कई क्राइम होते है. इसलिए ऑनलाइन स्कैम की घटना को रोकने के लिए ये फैसला लिया गया है. एक और अहम् जानकारी एक नंबर को किसी दूसरे सीम कार्ड में एक्टिवेट किया जाता था. अब वो भी बंद हो गया हैं.

क्यों लिया गया निर्णय

ये निर्णय ट्राई ने लिया है. फ्रॉड और धोखाधड़ी रोकने के लिए ये निर्णय लिया गया है. कई मामलों में देखा गया है की एक बार सिमकार्ड चोरी होने के बाद वो नंबर दुसरे सिमकार्ड पर एक्टिवेट किया गया. इसके बाद और कई घटनाएं घटित हुई है. अब ऑनलाइन स्कैम की घटना को रोकने के लिए ये निर्णय लिया गया है. इस बारे में नोटिफिकेशन ट्राई ने मार्च में जारी किया था.

सिम कार्ड स्वैपिंग

सिमकार्ड स्वैपिंग यानीएक ही नंबर किसी भी दुसरे सिमकार्ड में एक्टिवेट करना होता है. अभी सिमकार्ड स्वैपिंग काफी तेजी से बढ़ रहा है. एक ही सिमकार्ड पर सेम नंबर लेने के मामले बढे है. इसपर रोक लगाई जा सके, इसलिए सिमकार्ड स्वैपिंग की मुद्दत को बढाया गया है.

Related posts

राहुल को ईडी से नहीं डरना चाहिए, केजरीवाल से लेनी चाहिए प्रेरणा, आखिर ऐसा क्यों बोले आचार्य प्रमोद कृष्णम

bbc_live

Daily Horoscope : वृषभ और कन्या समेत इन 5 राशि वालों को आज रहना होगा सावधान

bbc_live

Gold Rates Hike : आज कितने रुपए महंगा हुआ सोना, ये है लेटेस्ट भाव

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!