BBC LIVE
राष्ट्रीयस्वास्थ्य

शौच करने से पहले पानी पीने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे दंग

Drink Water Before Toilet: अगर पानी का सेवन आप भी पर्याप्त मात्रा में करते हैं तो ऐसा करना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। डॉक्टर की मानें तो हमें एक दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन कुछ बातें हमारे बड़े बूढे़ भी कह गये है और उन कामों को करने से भी हमें काफी फायदा होता है। इसी कड़ी में हम आपको बताएंगे कि शौच करने से पहले हमें पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं, तो चलिए जानते हैं..

शौच से पहले पानी से मल त्यागने में आसानी होती है। बता दें कि अगर आप टॉयलेट में जाने से कुछ देर पहले पानी का सेवन करते हैं, तो यह आपकी स्वास्थय के लिए ये काफी लाभकारी साबित हो सकता है।

सुबह शौच से पहले पिएं पानी

शौच से पहले पानी पीना पर कब्ज की समस्या खत्म होती है, ये बेहद ही फायदेमंद माना जाता है और इससे व्यक्ति को मल त्यागने में काफी आसानी होती है कब्ज से राहत मिल सकती है।

पेट संबंधी समस्याएं होंगी कम

सुबह उठकर अगर आप पहले पानी पीते हैं और उसके बाद शौच जाते हैं, तो इससे पाचन को दुरुस्त रखने में काफी सहायता मिलती है। सुबह के समय पानी को गर्म करके उसे ठंडा होने के लिए रख दें, इसके बाद जब पानी नॉर्मल टेंपरेचर पर आ जाए, तो फिर उसका नियमित सेवन करें।

इस तरह पानी को ठंडा करके पीने से पेट एक बार में साफ हो जाता है और पेट से जुड़ी समस्याएं से भी निजात मिलती है।

फ्रेशनेश की फीलिंग

शौच से कुछ देर पहले पानी पीने से इंसानअच्छी तरह फ्रेश हो जाता है। ऐसे में उसे पूरे दिन उसको फ्रेशनेश की फीलिंग आती है।

पानी कब नहीं पीना चाहिए

कभी भी शौच से आने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इससे व्यक्ति को यूरिन इंफेक्शन की समस्या होने का खतरा बना रहता है। शौच जाने से पहले पानी पीना फायदेमंद साबित हो सकता है।

Related posts

Aaj Ka Panchang :प्रदोष व्रत आज,बन रहे हैं अद्भुत संयोग, नोट कर लें पूजा का शुभ मुहूर्त

bbc_live

मणिपुर में कुकी उग्रवादियों का CRPF बटालियन पर हमला, 2 जवान शहीद, 2 अन्य घायल

bbc_live

आज तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, ऐसा करने वाले बनेंगे पहले गैर कांग्रेसी नेता

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!