BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराज्यराष्ट्रीय

भारत का पासपोर्ट हुआ और स्ट्रांग 58 देशों में बिना वीजा के एंट्री, जानें 2024 के लिए सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट

दिल्ली। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स द्वारा जारी नवीनतम रैंकिंग में भारत का पासपोर्ट 82वें स्थान पर है, जिससे भारतीयों को 58 देशों में वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति मिलती है। रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) के डेटा पर आधारित है, जो दुनिया भर में यात्रा जानकारी का सबसे व्यापक और सटीक डेटाबेस रखता है। भारत की वर्तमान रैंक इसे सेनेगल और ताजिकिस्तान जैसे देशों के साथ जोड़ती है।

सूची के अनुसार, सिंगापुर पासपोर्ट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट नामित किया गया है, जो 195 देशों में वीज़ा-मुक्त पहुंच प्रदान करता है। फ्रांस, इटली, जर्मनी और स्पेन जापान के साथ दूसरे स्थान पर हैं, जिससे पासपोर्ट धारकों को 192 देशों तक पहुंच मिलती है। फिर, रैंकिंग में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रिया, फ़िनलैंड, आयरलैंड, लक्ज़मबर्ग, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया और स्वीडन सभी के पास 191 गंतव्यों तक वीज़ा-मुक्त पहुंच है।

यूनाइटेड किंगडम न्यूजीलैंड, नॉर्वे, बेल्जियम, डेनमार्क और स्विट्जरलैंड के साथ चौथे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया और पुर्तगाल संयुक्त रूप से 5वें स्थान पर हैं, जबकि 186 देशों में वीज़ा-मुक्त पहुंच के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका आठवें स्थान पर खिसक गया है।

भारत का पासपोर्ट सूची में 82वें स्थान पर है, जिसमें नागरिकों को बिना वीज़ा के 58 देशों की यात्रा करने की अनुमति है, जिसमें इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड जैसे लोकप्रिय गंतव्य शामिल हैं। पड़ोसी देश पाकिस्तान 100वें स्थान पर है, जो पासपोर्ट धारकों को 33 देशों तक पहुंच प्रदान करता है। सूची में सबसे नीचे 26 गंतव्यों तक आसान पहुंच वाला अफगानिस्तान है।

2024 के लिए सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट:

सिंगापुर (195 गंतव्य)
फ़्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, स्पेन (192)
ऑस्ट्रिया, फ़िनलैंड, आयरलैंड, लक्ज़मबर्ग, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया, स्वीडन (191)
बेल्जियम, डेनमार्क, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, स्विट्जरलैंड, यूनाइटेड किंगडम (190)
ऑस्ट्रेलिया, पुर्तगाल (189)
ग्रीस, पोलैंड (188)
कनाडा, चेकिया, हंगरी, माल्टा (187)
संयुक्त राज्य अमेरिका (186)
एस्टोनिया, लिथुआनिया, संयुक्त अरब अमीरात (185)
आइसलैंड, लातविया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया (184)
हेनले एंड पार्टनर्स के अध्यक्ष क्रिश्चियन केलिन ने देशों के बीच बढ़ते वैश्विक गतिशीलता अंतर पर प्रकाश डाला। उन्होंने एक बयान में कहा, “वैश्विक औसत संख्या में यात्री वीज़ा-मुक्त गंतव्यों तक पहुँच सकते हैं जो 2006 में 58 से लगभग दोगुना होकर 2024 में 111 हो गया है। हालाँकि, सूचकांक के शीर्ष और निचले स्थानों के बीच वैश्विक गतिशीलता अंतर अब पहले से कहीं अधिक व्यापक है।”

विशेष रूप से, पिछले 19 वर्षों से, हेनले पासपोर्ट इंडेक्स IATA के विशेष डेटा का उपयोग करके दुनिया भर के 227 देशों और क्षेत्रों में वैश्विक स्वतंत्रता पर नज़र रख रहा है। यह दुनिया के पासपोर्ट को प्रदर्शित करने, क्रमबद्ध करने और रैंक करने के लिए सबसे लोकप्रिय इंटरैक्टिव ऑनलाइन टूल बन गया है। जब भी वीज़ा नीति में बदलाव लागू होते हैं, इसे पूरे वर्ष वास्तविक समय में अपडेट किया जाता है।

Related posts

BREAKING : अब सीधी भर्ती के रिक्त पदों को भरने से पहले लेनी होगी वित्त विभाग की अनुमति, आदेश जारी

bbc_live

Breaking: महादेव सट्टा मामले में ईओडब्ल्यू कार्रवाई, प्रदेश के कई शहरों में कार्रवाई, सहेली और अलंकार ज्वेलर्स में मारा छापा

bbc_live

CM मोहन यादव की बड़ी घोषणा, MP के पांच शहरों में जल्द खुलेंगे नए आयुर्वेदिक कॉलेज

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!