23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEraipurtop newsछत्तीसगढ़राज्य

विष्णुदेव सरकार की बड़ी पहल : राज्य के 160 ITI होंगे अपग्रेड, इस जिले से होगी शुरुआत, मंत्री टंक राम वर्मा ने युवाओं के लिए बताया बड़ी उपलब्धि

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) की पहल पर छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार से जोड़ने 160 आईटीआई को मॉडल आईटीआई के रूप में उन्नयन किया जा रहा है। इसके लिए रोजगार एवं प्रशिक्षण विभाग ने 484 करोड़ 22 लाख रूपए की स्वीकृति दी है। मॉडल आइटीआई में उन्नयन के बाद युवाओं को स्थानीय उद्योगों की मांग के मुताबिक प्रशिक्षण मिल सकेगा।

सबसे पहले बलौदाबाजार स्थित काम होगा शुरु

राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा ने मॉडल आईटीआई में उन्नयन को राज्य के युवाओं के लिए बड़ी उपलब्धि बताया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की मंशा के अनुरूप राज्य के ITI को मॉडल आईटीआई में अपग्रेड करने की योजना तैयार की गई है। इसके पहले चरण में प्रदेश के 160 आईटीआई के लिए 484.22 करोड़ रुपए का तीन वर्षीय प्रस्ताव स्वीकृत किया गया है। बलौदाबाजार के सकरी स्थित आईटीआई को मॉडल आईटीआई बनाने का काम जल्द शुरू होगा। इसके लिए सिडबी योजना के तहत 20 करोड़ 13 लाख रुपए की राशि की स्वीकृति जारी की गई है।

ये काम होंगे

राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा ने बताया कि बलौदाबाजार के सकरी शासकीय आईटीआई के विभिन्न ट्रेड का उन्नयन और अधोसंरचना के कार्य किए जाएंगे।  शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में मशीन टूल्स और उपकरण के लिए 3 करोड़ 23 लाख रुपए जारी किया गया है।

इसी तरह सिविल वर्क में आईटीआई के नए भवन निर्माण के लिए 3 करोड़ 44 लाख रुपए, गार्ड रूम के लिए 7 लाख 42 हजार रुपए, मोटर गाड़ियों के पार्किंग के लिए 1 करोड़ 25 लाख रूपए, स्टाफ क्वाटर्स निर्माण के लिए 11 करोड़ 78 लाख रूपए , प्रवेश द्वार और बाऊण्ड्रीवाल के लिए 34 लाख 80 हजार रुपए की राशि स्वीकृत की गई है।

Related posts

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आरिफ अकील का निधन, कल देर रात अस्पताल में कराया गया था भर्ती

bbc_live

मलाइका अरोड़ा के पिता ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल से कूदकर दी जान

bbc_live

दो आदतन अपराधियों पर की गई जिला बदर की कार्यवाही

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!