24.3 C
New York
September 18, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsधर्मराष्ट्रीय

Raksha Bandhan 2024: 10 घंटे तक रहेगी भद्रा,ये है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन का पावन पर्व   पूरे देश में मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में रक्षाबंधन के त्योहार का विशेष महत्व होता है। वैदिक पंचांग के अनुसार हर वर्ष श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है।

भद्राकाल के बीत जाने के बाद ही बांधी जाती राखी

इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा का साया रहेगा। ऐसी मान्यता है जब भी भद्रा होती है तो इस दौरान राखी बांधना शुभ नहीं होता है। राखी हमेशा भद्राकाल के बीत जाने के बाद ही बांधी जाती है।हिंदू धर्म में राखी को रिश्तों में विश्वास को बढ़ावा देने का दिन माना जाता है।

इस दिन को सभी परिवारों में अलग-अलग मान्यताओं और प्रेम की भावनाओं के साथ मनाया जाता है। इस साल का राखी का पर्व सभी के लिए लाभ से भरा हुआ है। इस दिन सावन माह का आखिरी सोमवार और पूर्णिमा भी है।

रक्षाबंधन पर है भद्रा का साया

इस वर्ष रक्षाबंधन के दिन पूर्णिमा तिथि के प्रारंभ के साथ भद्रा की शुरुआत होगी जो दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक रहेगा, लेकिन इसका प्रभाव दोपहर के 1 बजकर 30 मिनट तक रहेगा। इस दौरान रक्षाबंधन का पर्व नहीं मनाया जाएगा। इस कारण इस बार रक्षाबंधन दोपहर बाद मनाया जाएगा।

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

भद्रा के कारण राखी बांधने का मुहूर्त दोपहर में नहीं है। हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर 01:30 से रात्रि 09:07 तक रहेगा। कुल मिलाकर शुभ मुहूर्त 07 घंटे 37 मिनट का रहेगा।

रक्षाबंधन पर शुभ योग

सर्वार्थ सिद्धि योग: सुबह 5 बजकर 53 मिनट से 8 बजकर 10 मिनट तक।

Related posts

हम मौलाना सलमान अज़हरी की गिरफ़्तारी की निंदा करते हैं…मुफ़्ती मुबाशिर रज़ा अज़हर मसबाही

bbc_live

Aaj Ka Panchang : कैसा रहेगा गुरुवार का संपूर्ण पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त, यहां पढ़ें और दिन को बनाएं शानदार

bbc_live

पुलिस का खौफ खत्म : डीजे बंद कराने पहुंचे पुलिसकर्मियों पर ही टूट पड़े युवक…

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!