24.3 C
New York
September 18, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

अब मध्यप्रदेश में भी MSP पर सोयाबीन खरीदेगी सरकार, कृषि मंत्री चौहान ने कहा- किसान के पसीने की पूरी कीमत दी जाएगी

नई दिल्ली। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण एवं ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कृषि और किसान कल्याण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसानों की सेवा हमारे लिए भगवान की पूजा है। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पिछले दिनों मध्य प्रदेश के किसान सोयाबीन की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से कम दामों पर बिक्री को लेकर चिंतित थे, पहले हमने महाराष्ट्र, कर्नाटक जैसे राज्यों को न्यूनतम समर्थन मूल्य – एमएसपी पर सोयाबीन की खरीद करने की अनुमति दी थी।

केंद्रीय मंत्री चौहान ने कल सुबह 9 बजे अपने संदेश में सोयाबीन को एमएसपी पर खरीदने की बात कही। उसके बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कैबिनेट में सोयाबीन को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने का प्रस्ताव पेश किया। केंद्र सरकार को राज्य सरकार का कलरात में ही एमएसपी पर सोयाबीन ख़रीदने का प्रस्ताव मिला।

चौहान ने कहा कि जैसे ही कल रात मध्य प्रदेश सरकार का सोयाबीन को एमएसपी पर  खरीदने का प्रस्ताव मिला, उस प्रस्ताव को हमने सुबह स्वीकृति दे दी है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के किसान चिंता ना करें, सोयाबीन एमएसपी की जो दरें हैं, उस पर ही सोयाबीन खरीदी जायेगी, किसान के पसीने की पूरी कीमत दी जाएगी।

अब वहां भी पहली बार एमएसपी पर सोयाबीन की खरीदारी होगी और किसानों को 4892 रुपये क्विंटल की दर से दाम मिल सकेंगा।

Related posts

SAWAN 2024 : सावन में दही और साग क्‍यों नहीं खाते, जानें धार्मिक मान्‍यताएं और वैज्ञानिक कारण

bbc_live

22 जनवरी को INDIA गुट के नेता ऐसे साबित करेंगे अयोध्या पर स्टैंड को सही

bbcliveadmin

UP By-Election : फूलपुर उपचुनाव में BSP का बड़ा ऐलान, मायावती ने इन 4 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!